Move to Jagran APP

ट्रेन में टीटीई करेंगे बीमार यात्रियों का प्राथमिक उपचार

सफर के दौरान बीमार यात्रियों को अब ट्रेन में ही प्राथमिक उपचार मिल सकेगा। इसके लिए टीटीई को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 10 Aug 2016 02:13 AM (IST)Updated: Wed, 10 Aug 2016 02:21 AM (IST)
ट्रेन में टीटीई करेंगे बीमार यात्रियों का प्राथमिक उपचार

बिलासपुर। नईदुनिया न्यूज। सफर के दौरान बीमार यात्रियों को अब ट्रेन में ही प्राथमिक उपचार मिल सकेगा। इसके लिए टीटीई को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इससे वे जरूरत प़डने पर यात्रियों की मदद कर पाएंगे।

loksabha election banner

पहले चरण में पश्चिम रेलवे से योजना की शुरुआत हो रही है। यहां से कुछ टीटीई को ट्रेनिंग देने के लिए उदयपुर भेजने की तैयारी है। इसके लिए रेलवे से बकायदा आदेश जारी हुआ है। स्वास्थ्य सुविधा के क्षेत्र में यह रेलवे का बड़ा कदम है। आपातकलीन स्थिति में यात्रियों को तत्काल इलाज नहीं मिल पाता। इसके लिए ट्रेन के किसी ब़$डे स्टेशन पहुंचने का इंतजार किया जाता है। ट्विटर, फेसबुक या भारतीय सुरक्षा हेल्पलाइन नंबर 182 पर ज्यादातर कॉल इसी को लेकर होते हंै। रेलवे ऐसे यात्रियों की मदद भी करती है लेकिन इसके लिए इंतजार करना प़$डता है।

आगामी दिनों में शायद इस तरह का इंतजार न करना प़$डे। रेलवे ने टीटीई को प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण देने की योजना बनाई है। इससे वह आपातकालीन स्थिति में यात्रियों की मदद कर सकेंगे। माना जा रहा है कि यदि यह योजना आगामी दिनों प्रत्येक रेल मंडल में इसे लागू की जाएगी। इस योजना के तहत यह भी तय हुआ है कि प्रशिक्षण से आनाकानी करने वाले टीटीई की ड्यूटी लंबी दूरी की ट्रेनों में नहीं लगाई जाएगी। बताया जा रहा है कि यात्रा के दौरान प्रशिक्षित टीटीई के पास एक मेडिकल किट भी होगा। इसमें प्राथमिक उपचार से जुड़ी दवा आदि रहेगी।

इन ट्रेनों से होगी शुरुआत

-- राजधानी एक्सप्रेस

-- अगस्त क्रांति

-- गरीब रथ

-- शताब्दी एक्सप्रेस।

उत्कल में हो चुकी है घटना

हाल ही में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में एक यात्री की इलाज के अभाव में मौत हो गई थी। ओडिशा निवासी 21 वषर्षीय यात्री की तबीयत खराब थी। उसे उल्टी-दस्त होने लगा। झांसी से लेकर बिलासपुर तक उसे ओआरएस या इलेक्ट्राल तक मुहैया नहीं हुआ। बिलासपुर में जब उसे उतारा गया तो उसकी स्थिति बेहद नाजुक थी। सिम्स ले जाने से पहले बीच रास्ते में उसने दम तोड़ दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.