जगदलपुर। जागरण डेस्क। Republic Day parade: गणतंत्र दिवस परेड के मौके पर छत्तीसगढ़ राज्य में कुछ अलग देखने को मिलने वाला है। बता दें कि यहां पहली बार परेड में थर्ड जेंडर को शामिल किया गया है। हाल ही में थर्ड जेंडर को छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग की विशेष यूनिट 'बस्तर फाइटर्स' में शामिल किया गया है।

बस्तर फाइटर्स की दो टुकड़ियां होंगी शामिल

गणतंत्र दिवस के परेड में थर्ड जेंडर को मार्च पास्ट करते देखना एक ऐतिहासिक क्षण होगा। संभागीय मुख्यालय में होने वाले इस परेड में बस्तर फाइटर्स की दो टुकड़ियां शामिल होगी। आईजीपी बस्तर पी. सुंदरराज ने भी परेड में थर्ड जेंडर को शामिल करने की सराहना की और कहा कि ऐसा करने से क्षेत्र में एक सकारात्मक संदेश जाएगा। इस साल परेड की कमान डीएसपी अनिल कुर्रे संभालेंगे और 14 टुकड़ियों के साथ मार्च पास्ट करते नजर आएंगे।

Road Accident: ऑटो को बचाने के चक्कर में डिवाइडर से टकरा गई बारातियों से भरी बस, 20 से ज्यादा लोग हुए घायल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करेंगे ध्वजारोहण

हर साल की तरह इस साल भी छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल गणतंत्र दिवस के मौके पर शहर के लालबाग मैदान में ध्वजारोहण करेंगे। इससे पहले गणतंत्र दिवस परेड का एक अंतिम रिहर्सल किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रकाश सर्वे, आइजी सुंदरराज पी, कलेक्टर चंदन कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा उपस्थित थे।

2023 के गणतंत्र दिवस की खात बात

2023 के गणतंत्र दिवस के परेड में सबसे खास बात यह देखने को मिलेगी की पहली बार मार्च पास्ट में थर्ड जेंडर भी शामिल होंगे। परेड में थर्ड जेंडर को शामिल करने से समाज में एक समान अधिकार का संदेश जाएगा। बता दें कि थर्ड जेंडर को परेड में शामिल करने के राज्य सरकार और बस्तर पुलिस के निर्णय को काफी सराहा जा रहा है।

छत्तीसगढ़ में पुरानी पेंशन योजना को लागू, मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद जारी हुआ आदेश

"50 करोड़ दो वरना जान से मार दूंगा" सेंट्रल जेल से कैदी ने दी उद्योगपति नवीन जिंदल को धमकी

Edited By: Nidhi Avinash

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट