Move to Jagran APP

दंतेवाड़ा ब्लास्ट को लेकर पुलिस ने किए अहम खुलासे, मास्टरमाइंड की तस्वीर जारी; नक्सलियों पर इनाम की भी घोषणा

Dantewada Naxal Attack दंतेवाड़ा में हुए आईईडी ब्लास्ट को लेकर बस्तर पुलिस ने मास्टरमाइंड की तस्वीर जारी कर दी है और घटना में शामिल नक्सलियों पर नकद इनाम की भी घोषणा की। मास्टरमाइंड की पहचान जगदीश के रूप में हुई है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaPublished: Sun, 30 Apr 2023 08:42 AM (IST)Updated: Sun, 30 Apr 2023 08:42 AM (IST)
दंतेवाड़ा ब्लास्ट को लेकर पुलिस ने किए अहम खुलासे, मास्टरमाइंड की तस्वीर जारी; नक्सलियों पर इनाम की भी घोषणा
Dantewada Naxal Attack बस्तर पुलिस ने किए कई खुलासे।

दंतेवाड़ा, एएनआई। Dantewada Naxal Attack छत्तिसगढ़ के दंतेवाड़ा में हुए आईईडी विस्फोट की जांच में बस्तर पुलिस ने बड़ा खुलासा किया है। पुलिस ने अरनपुर विस्फोट के मास्टरमाइंड की तस्वीर जारी कर दी है और घटना में शामिल नक्सलियों पर नकद इनाम की भी घोषणा की। मास्टरमाइंड की पहचान जगदीश के रूप में हुई है।

prime article banner

मास्टरमाइंड का पूरा परिवार शामिल

पुलिस के अनुसार, मास्टरमाइंड जगदीश की पत्नी की पहचान हेमला के रूप में की गई है और वह प्रतिबंधित संगठन के दरभा डिवीजन में डॉक्टर की टीम की कमांडर है। अधिकारियों ने कहा कि जगरीश के ससुर विनोद हेमला कांगेर घाटी एरिया कमेटी के प्रभारी के रूप में सक्रिय हैं और सभी इसमें शामिल हो सकते हैं। 

'फॉक्सहोल मैकेनिज्म' जमीन के नीचे लगाया IED 

जांच में यह भी खुलासा हुआ कि नक्सलियों द्वारा IED कम से कम दो महीने पहले 'फॉक्सहोल मैकेनिज्म' के जरिए लगाया गया था। पुलिस के अनुसार, नक्सलियों ने फॉक्सहोल मैकेनिज्म (सुरंग खोदने की एक शैली) के माध्यम से सुरंग खोदकर सड़क के नीचे आईईडी लगाया था और इससे जुड़ा तार जमीन से 2-3 इंच नीचे छिपा हुआ था।

26 अप्रैल को हुआ था नक्सली हमला

बता दें कि 26 अप्रैल को अरनपुर रोड पर नक्सलियों द्वारा एक आईईडी विस्फोट के बाद 10 जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी कर्मियों) और एक नागरिक चालक की मौत हो गई थी। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि जांच के आधार पर पुलिस ने चैतू, देवा, मंगटू, रणसाई, जैलाल, बामन, कुछ, राकेश, भीमा सहित अन्य नक्सली काडरों के खिलाफ यूएपीए अधिनियम और धारा 147, 148, 149, 307, 302, आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है।   

वीडियो आया था सामने

हमले से संबंधित सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो भी सामने आया था, लेकिन इसका स्रोत असत्यापित है। वीडियो में डीआरजी वाहन पर आईईडी विस्फोट के बाद जवान का बैग जमीन पर पड़ा नजर आ रहा है और एक नक्सली हमले को अंजाम देने के लिए हाथ में बंदूक लिए जंगल में रेंगता हुआ नजर आ रहा है। वीडियो के अंत में गोलियों की आवाज भी सुनाई दे रही थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.