Move to Jagran APP

ट्रेड वार से लगा चीन को बड़ा झटका, 11 साल के निचले स्‍तर पर आया युआन

चीन की मुद्रा युआन सोमवार को डॉलर के मुकाबले 11 साल के निम्‍नतम स्‍तर पर आ गई है। एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले युआन 7.1487 पर आ गया है। (Pic Pixabay.com)

By Manish MishraEdited By: Published: Mon, 26 Aug 2019 12:51 PM (IST)Updated: Mon, 26 Aug 2019 01:18 PM (IST)
ट्रेड वार से लगा चीन को बड़ा झटका, 11 साल के निचले स्‍तर पर आया युआन
ट्रेड वार से लगा चीन को बड़ा झटका, 11 साल के निचले स्‍तर पर आया युआन

टोक्‍यो, रॉयटर्स। अमेरिका और चीन के बीच चल रहे व्‍यापार युद्ध से चीन को बड़ा झटका लगा है। चीन की मुद्रा युआन सोमवार को डॉलर के मुकाबले 11 साल के निम्‍नतम स्‍तर पर आ गई है। एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले युआन 7.1487 पर आ गया है। अमेरिका-चीन व्‍यापार युद्ध में नया मोड़ आने से न सिर्फ निवेशकों का भरोसा कम हुआ है बल्कि वैश्विक आर्थिक परिदृश्‍य भी धुंधला पड़ा है। 

loksabha election banner

अंतरराष्‍ट्रीय कारोबार में सोना आज अप्रैल 2013 के बाद के उच्‍च स्‍तर 1,554.56 डॉलर प्रति आउंस के स्‍तर पर पहुंच गया है। मुद्राओं की बात करें तो सिर्फ चीनी युआन ही नहीं बल्कि तुर्की की मुद्रा लीरा भी लुड़कती नजर आई। निवेशक मुद्राओं की जगह सुरक्षित परिसंपत्तियों में निवेश को ज्‍यादा तरजीह दे रहे हैं। 

टोक्‍यो के Gaitame.com रिसर्च इंस्‍टीट्यूट के जनरल मैनेजर ताकुया कांदा ने कहा, 'चीन की अर्थव्‍यवस्‍था सुस्‍ती की ओर बढ़ रही है इसलिए युआन में आगे तबतक गिरावट जारी रहने का अनुमान है जबतक कि चीन की सरकार कोई कदम नहीं उठाती।'

सोमवार को तुर्की की मुद्रा लीरा लगभग 1 फीसदी की कमजोरी के साथ डॉलर के मुकाबले 5.8 के स्‍तर पर कारोबार कर रहा था और यह गिरकर 6.47 के स्‍तर पर पहुंच गया था। 

शुक्रवार को अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प ने घोषणा की थी कि चीन से आने वाले 550 अरब डॉलर के सामानों पर 5 फीसद अतिरिक्‍त शुल्‍क लगाया जाएगा। इसके बाद अमेरिकी शेयर बाजार में भी गिरावट देखने को मिली थी। दूसरी तरफ, चीन ने भी एलान किया कि वह अमेरिका से आने वाले 75 अरब डॉलर के सामानों पर शुल्‍क बढ़ाएगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.