Move to Jagran APP

घर बैठे ऑनलाइन वेरिफाइ हो जाएगा आपका आधार कार्ड, जानें क्या स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

अगर हमारा आधार खो जाता है और किसी अंजान व्यक्ति के द्वारा उसका गलत इस्तेमाल कर लिया जाता है जिस वजह से हमें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए आपको ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन आधार को वेरिफाई करना जरूरी होता है।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Sun, 26 Dec 2021 03:44 PM (IST)Updated: Mon, 27 Dec 2021 08:33 AM (IST)
घर बैठे ऑनलाइन वेरिफाइ हो जाएगा आपका आधार कार्ड, जानें क्या स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस
आप अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन वेरफाइ कर सकते हैं

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वर्तमान समय में आधार कार्ड हमारे लिए सबसे जरूरी और अहम दस्तावेजों में से एक है। चाहे आपको कोई सरकारी सुविधा का लाभ लेना हो या फिर आपको बैंक में अपना खाता खुलवाना हो या फिर इसी तरह के और काम हों, हर एक काम के लिए आधार चाहिए होता है। इस वजह से हर किसी के लिए अपने आधार को सुरक्षित रखना भी बेहद जरूरी है। कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि हमारा आधार खो जाता है और किसी अंजान व्यक्ति के द्वारा उसका गलत इस्तेमाल कर लिया जाता है, जिस वजह से हमें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए आपको ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन आधार को वेरिफाई करना जरूरी होता है।

loksabha election banner

आधार कार्ड को संचालित करने वाली संस्था यूआइडीएआइ के मुताबिक, "कोई भी आधार ऑनलाइन या ऑफलाइन सत्यापन योग्य है। ऑफलाइन सत्यापित करने के लिए, ई-आधार या आधार पत्र या आधार पीवीसीकार्ड पर क्यूआर कोड को स्कैन करें। ऑनलाइन सत्यापित करने के लिए, https://resident.uidai.gov.in/verify लिंक पर जाकर 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें , आप इसे एमआधार ऐप का उपयोग करके भी कर सकते हैं। आप ऑनलाइन या ऑफलाइन आधार को वेरिफाई कर सकते हैं। ई-आधार या आधार पत्र या आधार पीवीसीकार्ड पर क्यूआर कोड को स्कैन करें। या वेबसाइट पर अपने 12 अंकों का आधार नंबर डालें और वेरिफाई करें। किसी भी तरह की सहायता के लिए टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल करें या help@uidai.gov.in पर मेल करें।"

क्या है स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन तरीके से वेरिफाई करने के लिए आपको सबसे पहले आपको https://resident.uidai.gov.in/verify पर जाना होगा। वहां पर आपको अपने 12 अंकों के आधार नंबर को दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको कैप्चा वेरिफिकेशन वाले ऑप्शन पर जाकर वहां दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर प्रोसीड टू वेरिफाई के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इतना करने के बाद आपका आधार वेरिफाई हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.