Move to Jagran APP

ऑनलाइन तरीके से फाइल कर सकते हैं अपने PF अकाउंट का ई-नॉमिनेशन, EPFO बता रहा है स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

EPFO अपने सब्सक्राइबर्स को वेबसाइट के जरिए अकाउंट नामिनेशन की जानकारी को ऑनलाइन जमा कराने की सुविधा देती है। EPF मेंबर की मृत्यु या अन्य आकस्मिक घटना जैसी परेशानियों से बचने के लिए अकाउंट का नॉमिनी बनाना जरूरी होता है।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Wed, 17 Nov 2021 11:45 AM (IST)Updated: Wed, 17 Nov 2021 11:45 AM (IST)
ऑनलाइन तरीके से फाइल कर सकते हैं अपने PF अकाउंट का ई-नॉमिनेशन, EPFO बता रहा है स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस
EPFO अपने सब्सक्राइबर्स को वेबसाइट के जरिए अकाउंट नामिनेशन की जानकारी को ऑनलाइन जमा कराने की सुविधा देती है

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। हर एक नौकरीपेशा व्यक्ति को रिटायरमेंट के बाद पेंशन सुविधा का लाभ हासिल होता है। सेवानिवृत्त लोगों को पेंशन सुविधा का लाभ मिलने से उनको रिटायरमेंट के बाद अपने खर्चों को सही तरह से मैनेज करने में आसानी होती है। पेंशन सुविधा को मैनेज करने वाली संस्था EPFO अपने सब्सक्राइबर्स को वेबसाइट के जरिए अकाउंट नामिनेशन की जानकारी को ऑनलाइन जमा कराने की सुविधा देती है। EPF मेंबर की मृत्यु या अन्य आकस्मिक घटना जैसी परेशानियों से बचने के लिए अकाउंट का नॉमिनी बनाना जरूरी होता है। अपने सब्सक्राइबर्स को ई-नॉमिनेशन से संबंधित जानाकरी और लाभ के बारे में बताने के लिए EPFO ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट भी किया है।

loksabha election banner

EPFO ने ट्वीट करते हुए यह लिखा है कि, "अपने परिवार/नामित व्यक्ति के लिए सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यूएएन के माध्यम से आज ही ई-नामांकन ऑनलाइन फाइल करें।" इसके साथ ही EPFO ने अपने ट्वीट में ई-नॉमिनी से जुड़े फायदों के बारे में विस्तार से बताने के लिए एक इमेज भी साझा की है। EPFO के अनुसार ई-नॉमिनेशन कराने का उद्देश्य पात्र परिवार के सदस्यों को 7 लाख तक पीएफ, पेंशन और बीमा (EDLI) का ऑनलाइन भुगतान करना है। साथ ही रजिस्ट्रेशन को अपनी जरूरतों के हिसाब से कभी भी अपडेट कराया जा सकता है। लेकिन शादी के बाद अपने रजिस्ट्रेशन को अपडेट करना आवश्यक होता है।

इस तरह से फाइल कर सकते हैं नॉमिनेशन

EPF अकाउंट में ऑनलाइन माध्यम से ई-नॉमिनेशन करने के लिए सबसे पहले आपको EPFO की आधिकारिक वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाकर आपको अपना UAN No. और पासवर्ड फिल करके लॉगइन करना होगा। इस स्टेप के बाद मैनेज के विकल्प का चुनाव करके ई-नॉमिनेशन के विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद आपके सामने एक पेज खुल कर आएगा, वहां पर मेंबर की पूरी जानकारी जैसे कि UAN, नाम और जन्म तिथि दिखाई देगी। इस प्रक्रिया के बाद आपको अपने वर्तमान और स्थाई पते की डिटेल दर्ज करके सेव पर क्लिक करना होगा।

इस स्टेप के बाद पारिवारिक घोषणा को अपडेट करने के लिए YES के विकल्प पर क्लिक करके ऐड फैमिली के ऑप्शन पर जाना होगा। वहां पर आपको जिसे नॉमिनी बनाना है उनका नाम, जन्मतिथि, रिश्ता, पता और आधार नंबर दर्ज करना होगा। इस स्टेप के बाद नॉमिनेशन डिटेल्स पर जाकर आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि किस नॉमिनी को EPF का कितना हिस्सा देना है। इसके बाद आपको सेव नॉमिनेशन के विकल्प पर क्लिक करना है।

इस स्टेप के बाद आपको एक OTP जनरेट करना होगा, इसके लिए आपको ई-साइन के टैब पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP मिलेगा। OTP दर्ज करते ही आपका ई-नॉमिनेशन EPFO के साथ रजिस्टर्ड हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.