Move to Jagran APP

आसानी से कर सकते हैं अपना पीएफ ट्रांसफर, जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

अगर आप अपने अलग अलग पीएफ खाते में जमा पैसे को एक ही पीएफ खाते में ट्रांसफर करना चाहते हैं तो ऑनलाइन तरीके से ऐसा कर सकते हैं। इपीएफओ ऑनलाइन अलग अलग खातों में जमा पीएफ की रकम को एक ही खाते में जमा करने की सुविधा देता है।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Sun, 19 Dec 2021 03:28 PM (IST)Updated: Mon, 20 Dec 2021 07:51 AM (IST)
आसानी से कर सकते हैं अपना पीएफ ट्रांसफर, जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस
आप ऑनलाइन तरीके से अपना पीएफ ट्रांसफर कर सकते हैं

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप वेतनभोगी तबके से आते हैं तो आपकी सैलरी का एक हिस्सा पीएफ के तौर पर भी कटता होगा। पर कई बार ऐसा देखा जाता है, जब जॉब बदलने पर हमारा दूसरा पीएफ अकाउंट खुलवाया जाता है। हमारे पीएफ की रकम उस नए खाते में कंपनी के द्वारा जमा कराई जाती है। लेकिन, अगर आप अपने अलग अलग पीएफ खाते में जमा पैसे को एक ही पीएफ खाते में ट्रांसफर करना चाह रहे हैं, तो आप ऑनलाइन तरीके से ऐसा कर सकते हैं। इपीएफओ ऑनलाइन माध्यम से अपने सब्सक्राइबर्स को अलग अलग खातों में जमा पीएफ की रकम को एक ही खाते में जमा करने की सुविधा देता है। आइए जानते हैं एक ही खाते में पीएफ खाते की रकम ट्रांसफर करने की इस पूरी प्रक्रिया के बारे में।

prime article banner

स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

ऑनलाइन तरीके से पीएफ की रकम को ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले सब्सक्राइबर्स को यूनिफाइड मेंबर पोर्टल https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर विजिट करके अपने यूएएन और पासवर्ड के जरिए लॉग इन करना होगा। इस स्टेप के बाद आपको ऑनलाइन सर्विसेज के विकल्प पर जाकर वन मेंबर-वन इपीएफ अकाउंट के विकल्प का चुनाव करना होगा। इस स्टेप के बाद सब्सक्राइबर को वर्तमान रोजगार से जुड़ी अपनी पर्सनल जानकारी और पीएफ खाते को वेरिफाई करना होगा। इस प्रक्रिया के बाद आपको गेट डिटेल्स के विकल्प पर जाना होगा। जहां पर आपको आपकी पिछली नौकरी से जुड़े पीएफ अकाउंट की पूरी डिटेल दिखाई देगी।

इस स्टेप के बाद आपको अपना फॉर्म वेरिफाइ करने के लिए पिछले नियोक्ता और मौजूदा नियोक्ता में से किसी एक का चुनाव करना होगा। अब आपको यूएन के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी हासिल करने के लिए गेट ओटापी के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस पूरे प्रॉसेस के पूरा होने के बाद आपका पीएफ ऑनलाइन ट्रांसफर हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.