नई दिल्ली (बिजनसे डेस्क)। अगर अचानक आपकी नौकरी चली जाए या फिर किसी कारण से आपको नौकरी छोड़नी पड़ जाए तो उस सूरत में आप क्या करेंगे। नौकरी के बिना खाली घर बैठना आपको तनाव में ला सकता है। हालांकि अगर आप सूझबूझ से काम लें तो आप घर बैठकर भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं और आपको ऐसा करने के लिए कोई बड़ा निवेश भी नहीं करना होगा। हालांकि इसके लिए आपके पास एक सिस्टम और इंटरनेट कनेक्शन जो कि अब लगभग हर घरों में आम होता है, बस वो होना चाहिए। जानिए कैसे कर सकते हैं घर बैठकर कमाई...

ऑनलाइन सर्वे भरकर कीजिए कमाई: आजकल तमाम कंपनियां ऑनलाइन सर्वे भरने के एवज में अच्छी खासी पेमेंट करती हैं। अमूमन इस तरह के सर्वे भरने में आपको 5 से 20 मिनट तक लगते हैं, जो कि कंपनी के आधार पर कम या ज्यादा भी हो सकता है। आपको सर्वे में अपना फीडबैक और अपनी राय देनी होती है। मोटा-मोटा इस तरह के सर्वे भरकर आप 1 डॉलर से लेकर 20 डॉलर तक की कमाई कर सकते हैं।

आपकी कलम बनेगी कमाई का जरिया: अगर आपको लिखने का शौक है तो आप अपने इस शौक को पेशे में बदल सकते हैं। ऑनलाइन माध्यम में अक्सर ऐसे फ्रीलांसरों की तलाश की जा सकती है जो कि एक बेहतर कंटेट घर बैठे लिखने को तैयार हों। आप कंपनियों, संस्थानों, स्कूलों और व्यक्तिगत लोगों के लिए लिखने का काम कर कमाई कर सकते हैं। अमूमन इस तरह के काम में प्रति शब्द या फिर प्रति घंटे के हिसाब से पेमेंट किया जाता है। आप इसके लिए UpWork, iWriter, WriterBay, FreelanceWriting, TextBroker, ExpressWriters.com और FreelanceWritingGigs.com जैसी साइट्स पर जाकर राइटिंग जॉब्स ढूंढ सकते हैं।

ब्लॉगिंग कर कीजिए कमाई: अगर आपको लिखने का शौक है तो ब्लॉगिंग आपकी कमाई का जरिया बन सकती है। इसके लिए बस आपको ब्लॉगस्पॉट डॉट कॉम जैसी अन्य साइट्स पर अपना ब्लॉग बनाना होगा। इसके बाद जब आप कुछ वर्षों तक लगातार लिखते रहेंगे तो आप गूगड एडसेंस के लिए एप्लाई कर सकते हैं। गूगल एडसेंस मिल जाने के बाद आपकी कमाई शुरू हो सकती है, जो कि धीरे धीरे करके बढ़ती जाती है। आप अगर कई सालों से ब्लॉगिंग की दुनिया में हैं और आपके काफी सारे फॉलोअर्स और डेली पेज व्यू हैं तो आपको ठीक ठाक कमाई हो सकती है।

फ्रीलांसिंग कर कीजिए कमाई: बॉस कल्चर को पसंद नहीं करने वाले लोग अपनी कमाई के लिए अक्सर फ्री लांसिंग का ही सहारा लेते हैं। इसके जरिए आप ठीक ठाक कमाई कर सकते हैं। फ्री लांसिंग में आप किताबों का अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद, किसी हिंदी प्रोजेक्ट पर काम, यूट्यूब वीडियो के लिए स्क्रिप्ट लिखना या फिर किसी छोटे प्रोडक्शन हाउस के लिए कहानी लिखने जैसे काम कर कमाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन काम कर कीजिए कमाई: www.odesk.com और www.elance.com जैसी साइट ऑनलाइन कमाई के मामले में दुनिया भर में फेमस हैं। इन दोनों साइटों में सबसे पहले आपको टेस्ट देकर खुद को साइट के लिए यूजफुल साबित करना होता है। एक बार रजिस्टर होने के बाद आप साइट अलग-अलग काम के लिए मेंबर्स को कॉन्ट्रेक्ट और फ्रीलांसर के रूप में हायर करती है। काम पूरा होने पर प्रति घंटा या अन्य तरीकों से पैसा देती है। दुनिया भर में कई वेबसाइट ऐसा करती हैं।

यूट्यूब से कीजिए कमाई: यू ट्यूब अब आपके ओरिजनल वीडियो को ऑनलाइन डिस्ट्रीब्यूट कर, उससे होने वाली कमाई में आपको हिस्सा देने जा रही है। यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने के लिए यूजर्स को सबसे पहले www.youtube.com/creators/partner.html पर जाकर यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के लिए एप्लाई करना होगा। यूजर्स को इसी रजिस्ट्रेशन के माध्यम से अपने वीडियो अपलोड करना होगा। यूट्यूब की टेक्निकल कमेटी ऑरीजनलिटी और क्वालिटी का परीक्षण करेगी। इसके बाद वीडियो पर मिलने वाले विज्ञापन का हिस्सा यूजर्स को दिया जाएगा।

वीडियो ब्लॉगिंग: फोटोग्राफी का शगल रखने वाले और इसे जज्बे के साथ अंजाम देने वालों के लिए इससे कमाल की कोई चीज नहीं हो सकती है। वीडियो ब्लॉकगिंग से भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। आप किसी एक टॉपिक को चुन लें और उस पर वीडियो बनाना शुरू कर दें। मान लीजिए आपको बाइक पसंद है तो आप उसके किसी खास टॉपिक पर रिव्यू देकर उसे हाईलाइट कर सकते हैं।

Posted By: Praveen Dwivedi