नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोना वायरस से पूरी दुनिया परेशान है, इस बीच घर से काम करने (वर्क फ्रॉम होम) का कल्चर बढ़ गया है। वायरस से बचने के लिए आईटी कर्मचारियों से लेकर व्यवसायी तक हर कोई घर से काम कर रहा है। ट्विटर, और Google जैसी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को सुरक्षित रहने के लिए अनिश्चित काल तक वर्क फॉर्म होम का विस्तार कर दिया है।

घर से काम करते वक्त कुछ बातों का ख्याल रखके आप कम मेहनत में ज्यादा काम कर सकते हैं

1. कम्युनिकेशन: घर से काम करते वक्त कम्युनिकेशन जरूरी है, इसे बनाकर रखें। प्रबंधक, टीम लीडर और सहयोगियों के साथ समन्वय करना महत्वपूर्ण है। JioMeet, Microsoft Teams, Google Duo, Zoom इत्यादि कर्मचारियों के लिए बेहतर समन्वय का एक तरीका बन गए हैं। काम पर नए विकास के बारे में बातचीत करना और चर्चा करना बुद्धिमानी है। 

2. वर्क प्रोग्रेस पर नजर: जब आप घर से काम कर रहे होते हैं, तो वहां कई तरह की बाधा आ सकती है। घर से काम करने के कारण कभी-कभी कई कारणों से लोग कुछ खास कामों में लग जाते हैं, यह आपके पूरी पेशेवर छवि को खराब कर सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही दिशा में काम कर रहे हैं, अपने वर्क प्रोग्रेस पर नजर रखें।

3. काम करने की जगह सही हो: बैठते या लेटते समय काम करना आरामदायक लग सकता है, इससे आपका ध्यान कम हो सकता है। एक बेहतर वर्क स्टेशन से काम का रिजल्ट अच्छा होगा। सुनिश्चित करें कि काम करते समय आपके आसपास साफ-सुथरा, अव्यवस्था मुक्त और शांत माहौल हो, ताकि आप अपने काम पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

4. तनाव-मुक्त: कुछ हालिया सर्वे के अनुसार वर्क फ्रॉम होम से कुछ लोग तीन या चार घंटे ज्यादा काम करते हैं। यदि आपकी नौकरी का कोई निश्चित कार्य समय नहीं है, तो यह आपके लिए अधिक काम का तनाव और कम समय का कारण हो सकता है। घर से काम करते समय, सुनिश्चित करें कि आप बर्नआउट से बचने के लिए नियमित रूप से छोटे ब्रेक लेकर खुद को तरोताजा रखें। अपने शरीर को आराम दें और छोटी चाय या कॉफी के साथ बीच में ब्रेक लें।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस