नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। असंगठित क्षेत्र में कार्यरत 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को प्रतिमाह 3000 रुपए पेंशन की घोषणा बजट में की गई है। वित्त मंत्री वे बताया कि सरकार प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन नाम की पेंशन योजना लॉन्च करेगी।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन नाम से मेगा पेंशन योजना के तहत 15 हजार से कम वेतन वालों के लिए न्यूनतम 3000 रुपए की पेंशन मिलेगी। उन्हें 100 रुपए प्रति महीने का अंशदान करना होगा और इतना ही योगदान सरकार की तरफ से होगा। असंगठित क्षेत्र के 10 करोड़ कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा।

60 साल पूरे होने के बाद हर महीने 3000 रुपए मिलेंगे। ये पेंशन योजना इसी वित्तीय वर्ष में शुरू होगी। पेंशन योजना के लिए शुरुआत में 500 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया।

इस स्कीम के बारे में जानिए: अंसगठित सेक्टर में काम करने वाले उस हर व्यक्ति को, जिसकी आय 15,000 से कम है, सरकार उसे मंथली पेंशन देगी। इसका फायदा कम आमदनी वाले श्रमिकों को होगा। इसमें घरेलू मेड, ड्राइवर, इलेक्ट्रिशियन या इस तरह के सभी वर्कर्स आदि शामिल हैं।

कितना करना होगा निवेश?

29 साल के कर्मचारी के लिए इस योजना में पेंशन पाने के लिए 60 साल की उम्र तक हर महीने 100 रुपये जमा कराने होंगे। 18 साल की उम्र के कर्मचारी के लिए हर महीने 55 रुपये जमा करने होंगे।

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप