नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। 2019 आने वाला है और ऐसे वक़्त में आप अपने वित्तीय लक्ष्य को पूरा करने के लिए एक रिव्यू कर सकते हैं कि आपको 2018 में अपने वित्त को पूरा करने में कितनी सफलता मिली है। एक जर्नल या मनी मैनेजमेंट एप के जरिए अपने खर्चों को ट्रैक करें। इस दिसंबर में अपने वार्षिक खर्च और निवेश की सावधानीपूर्वक निगरानी करके आप नए साल में बेहतर स्थिति में खुद को स्थानांतरित कर सकते हैं। हम इस खबर में बता रहे हैं कि आपको नए साल में वित्त को पूरा करने के लिए क्या करना चाहिए।

अपने खर्चों को मजबूत करें: आप देखें कि आपने कहां ज्यादा खर्च किया है और आपको कहां कटौती करने की जरूरत है। इसका मतलब यह नहीं की आप मुश्किल में जिएं बल्कि यह सुनिश्चित करना कि आप जरूरत से ज्यादा खर्च तो नहीं कर रहे। आप जो पैसे बचाएंगे वो आपके निवेश पोर्टफोलियो में जुड़ सकता है या आपके आपातकालीन खजाने को बढ़ा सकता है। अपने नेटवर्थ के बारे में एक स्पष्ट लक्ष्य तय करें कि आने वाले वर्ष में आपको कैसे आगे बढ़ना है।

अपने निवेश पोर्टफोलियो का मूल्यांकन करें: सुनिश्चित करें कि आप निवेश के रूप में अल्पकालिक या दीर्घकालिक पूंजी लाभ प्राप्त करने के लिए निवेश कर रहे हैं। बाजार के रुझानों पर ध्यान दें और अपने स्टॉक, बॉन्ड या वैकल्पिक निवेश को बेचने के बारे में निर्णय लें। सुनिश्चित करें कि आपकी संपत्ति योजना और वर्तमान पोर्टफोलियो भी एक साथ हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप 2019 में शादी करने की सोच रहे हैं, तो विवाह म्युचुअल फंड जैसे 1 साल के निवेश विकल्प में निवेश करें, इसके अलावा शादी के खर्चों को बचाने पर विचार करें।

वित्तीय सलाहकार से बात करें: अपने वित्तीय स्थिति को मजबूत करने के लिए वित्तीय सलाहकार से परामर्श लें। वित्तीय सलाहकार आपके लाभ को ज्यादा करने के लिए बेहतर पोर्टफोलियो समायोजन करने में आपकी सहायता कर सकता है। इसके अलावा, आप मौजूदा निवेश बेच सकते हैं या अल्पकालिक पूंजीगत लाभ योजनाओं में निवेश कर सकते हैं जो टैक्स पर लाभ प्रदान करते हैं और आपकी बचत बढ़ाते हैं।

2019 के लिए मूल्यांकन: एक नई वित्तीय योजना बनाने से पहले अपनी वर्तमान स्थिति का आकलन करें और देखें कि आपके लिए नए साल में क्या बेहतर रहेगा। आप जब अपने वित्त की समीक्षा करेंगे तो आने वाले साल में नई चुनौतियों से लड़ने में मदद मिलेगी।

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप