Move to Jagran APP

दिल्‍ली और विजयवाड़ा में UIDAI द्वारा चालित पहला आधार सेवा केंद्र हुआ शुरू, अब आसान होगा काम

UIDAI ने दिल्‍ली और विजयवाड़ा में अपने पहले आधार सेवा केंद्र की शुरुआत की है। इस साल के अंत तक ऐसे 114 केंद्र खोलने की UIDAI की योजना है

By Manish MishraEdited By: Published: Tue, 02 Jul 2019 04:35 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2019 04:49 PM (IST)
दिल्‍ली और विजयवाड़ा में UIDAI द्वारा चालित पहला आधार सेवा केंद्र हुआ शुरू, अब आसान होगा काम
दिल्‍ली और विजयवाड़ा में UIDAI द्वारा चालित पहला आधार सेवा केंद्र हुआ शुरू, अब आसान होगा काम

नई दिल्‍ली (पीटीआइ)। UIDAI ने दिल्‍ली और विजयवाड़ा में अपने पहले 'आधार सेवा केंद्र' की शुरुआत की है। इस साल के अंत तक ऐसे 114 केंद्र खोलने की UIDAI की योजना है। इन आधार केंद्रों पर आधार के लिए पंजीकरण, उसका अपडेशन और अन्‍य काम किए जाएंगे। ये केंद्र UIDAI के हैं। आपको बता दें कि ये आधार सेवा केंद्र UIDAI के होंगे। हालांकि, अभी बैंकों और डाकघरों के अलावा सरकारी परिसरों में ऐसी सेवाएं दी जा रही हैं। यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) पासपोर्ट सेवा केंद्र की तर्ज पर देश के 53 शहरों में आधार सेवा केंद्र स्‍थापित करना चाहता है जिसमें तकरीबन 300-400 करोड़ रुपये खर्च होंगे।  

loksabha election banner

सूत्रों ने कहा कि UIDAI के ये नए केंद्र पायलट आधार पर शुरू किए गए हैं। उन्‍होंने बताया कि दिल्‍ली में UIDAI का आधार सेवा केंद्र अक्षरधाम मेट्रो स्‍टेशन परिसर में स्थित है। यहां प्रति दिन 1,000 एनरॉलमेंट/अपडेशन किए जा सकते हैं। यहां 16 वर्कस्‍टेशंस लगाए गए हैं। सबसे अच्‍छी बात है कि यहां शनिवारऔर रविवार सहित हफ्ते में छह दिन काम हुआ करेगा। सिर्फ मंगलवार और पब्लिक हॉलिडे को यह बंद रहेगा। दिल्‍ली की तुलना में विजयवाड़ा की क्षमता आधी है। 

एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि ये नए केंद्र आधार के पंजीकरण और अपडेशन की सेवा के लिए लोगों को ज्‍यादा टच प्‍वाइंट्स उपलब्‍ध कराएंगे। चूंकि, आधार सेवा केंद्रों की क्षमता अधिक होगी इसलिए यहां अन्‍य केंद्रों की तुलना में प्रति दिन ज्‍यादा आधार एनरॉलमेंट और अपडेशन के काम होंगे। इसके अलावा, आधार सेवा केंद्रों के लिए ऑनलाइन अप्‍वाइंटमेंट मैनेजमेंट सिस्‍टम होगा, जिससे लोगों को अपनी सुविधा के अनुसार वक्‍त लेने में सहूलियत होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.