Move to Jagran APP

Two wheeler के उत्पादन में 13 से 14 प्रतिशत की हो सकती है बढ़ोतरी, रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने जारी की रिपोर्ट

क्रिसिल रेटिंग्स ने के मुताबिक टू-ब्हीलर के OEMs इस वित्तीय वर्ष में 13 से 14 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है। यह बढ़ोतरी कार्यकारी और प्रीमियम मोटरसाइकिलों के लिए बढ़ती यील्ड से प्रेरित है। पिछले वित्त वर्ष में दोपहिया ओईएम की बिक्री 19-20 प्रतिशत बढ़ी थी।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarPublished: Tue, 30 May 2023 08:43 PM (IST)Updated: Tue, 30 May 2023 08:43 PM (IST)
Two wheeler के उत्पादन में 13 से 14 प्रतिशत की हो सकती है बढ़ोतरी, रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने जारी की रिपोर्ट
Two wheeler production may increase by 13 to 14 percent Crisil rating released report

नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क: क्रिसिल रेटिंग्स ने आज अपने रिपोर्ट में कहा कि दोपहिया वाहनों के ओरिजनल इक्विपमेंट मेकर (OEMs) इस वित्तीय वर्ष में 13 से 14 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है। क्रिसिल रेटिंग्स ने ओईएम में बढ़ोतरी की वजह कार्यकारी और प्रीमियम मोटरसाइकिलों के लिए बढ़ती यील्ड से प्रेरित है।

loksabha election banner

रेटिंग एजेंसी के बताया पिछले वित्त वर्ष में दोपहिया ओईएम की बिक्री 19-20 प्रतिशत बढ़ी थी। आपको बता दें कि 110सीसी से ऊपर की मोटरसाइकिलें एक्जीक्यूटिव और प्रीमियम सेगमेंट में आती हैं।

8 प्रतिशत बढ़ सकती है दोपहिया वाहनों की बिक्री

रेटिंग एजेंसी ने बताया कि दोपहिया वाहनों की बिक्री की मात्रा इस वित्त वर्ष में लगभग 8 प्रतिशत बढ़कर लगभग 20.6 मिलियन यूनिट होने की उम्मीद है, जो घरेलू बाजारों में लगभग 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी (वित्त वर्ष 2023 में कुल मात्रा का 81 प्रतिशत) से प्रेरित है।

निर्यात रहेगा प्रभावित

क्रिसिल रेटिंग्स ने कहा कि आर्थिक चुनौतियों और अफ्रीका, लैटिन अमेरिका, बांग्लादेश और श्रीलंका के प्रमुख बाजारों में लगातार उच्च मुद्रास्फीति के कारण दो पहिया वाहनों का निर्यात लगातार दूसरे साल प्रभावित रहेगा।

तेजी से बढ़ सकती है स्कूटरों की मांग

पिछले वित्त वर्ष में दोपहिया वाहनों की बिक्री में मोटरसाइकिलों की हिस्सेदारी करीब 69 फीसदी और स्कूटर की 29 फीसदी और मोपेड की 2 फीसदी रही। एजेंसी ने कहा कि शहरी बाजारों से निरंतर ऑर्डर मिलने के कारण उच्च गति वाले इलेक्ट्रिक सहित स्कूटरों की मांग तेजी से बढ़ने की उम्मीद है।

प्रति व्यक्ति बढ़ी है- अनुज सेठी

क्रिसिल रेटिंग्स के वरिष्ठ निदेशक अनुज सेठी ने कहा, विशेष रूप से शहरी और अर्ध-शहरी बाजारों में प्रति व्यक्ति आय में सुधार, और अधिक मॉडलों के लॉन्च से कार्यकारी और प्रीमियम मोटरसाइकिलों के प्रति उपभोक्ता प्रीफरेंस बढ़ रही है।

वित्त वर्ष 2019 में कुल मोटरसाइकिल वॉल्यूम में ऐसे वाहनों की हिस्सेदारी पिछले वित्त वर्ष के 40 प्रतिशत से बढ़कर 52 प्रतिशत हो गई है। वहीं इंटरी लेवल मोटरसाइकिलों (110cc इंजन क्षमता तक) की मांग, एक प्राइस सेंसिटिव सेगमेंट, वित्त वर्ष 2019 और 2023 के बीच स्वामित्व की लागत में भारी वृद्धि के कारण धीमी रही है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.