Move to Jagran APP

कम खर्च में करना चाहते हैं विदेश यात्रा तो जरूर अपनाएं ये 5 टिप्स

विदेशों में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक खूबसूरत जगह हैं।

By Surbhi JainEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 04:36 PM (IST)Updated: Tue, 21 Aug 2018 07:39 AM (IST)
कम खर्च में करना चाहते हैं विदेश यात्रा तो जरूर अपनाएं ये 5 टिप्स
कम खर्च में करना चाहते हैं विदेश यात्रा तो जरूर अपनाएं ये 5 टिप्स

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। हर किसी का सपना होता है कि वो विदेश की सैर करे। कोई प्रॉग घूमने की दिली तमन्ना पाले बैठा होता है तो कोई स्विट्जरलैंड के खूबसूरत नजारों के दीदार करने के लिए वहां जाना चाहता है। फ्लाइट की टिकट के अलावा उस देश में घूमने के लिए भी काफी पैसों की जरूरत होती है। शायद यही वजह होती है कि हर कोई विदेश घूमने की अपनी योजना को टालना ही पसंद करता है। हालांकि अगर आप विदेश में घूमने के दौरान होने वाले भारी भरकम खर्चों को लेकर परेशान हैं तो यह खबर आपके काम की है।  

loksabha election banner

विदेश यात्रा पर जाने से पहले इस बात को समझना जरूरी है कि यात्रियों का ज्यादातर पैसा हवाई यात्रा में चला जाता है। इस खर्च को काफी हद तक बचाया जा सकता है, जिसके बाद आपकी यात्रा आपके बजट के अंदर आ जाएगी। इसके अलावा आप पीक सीजन से अलग ट्रिप प्लान करें इससे आपका खर्च काफी कम हो सकता है और आपको डिस्काउंट के साथ भीड़ भी कम मिलती है।

आप होटल बुकिंग और फ्लाइट बुकिंग पर भी अच्छा पैसा बचा सकते हैं। अपनी इस खबर में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिससे आप अपनी विदेश यात्रा पर लगने वाले खर्च को कम कर सकते हैं।

फ्लाइट टिकट: अगर आप विदेश यात्रा पर जा रहे हैं तो फ्लाइट पर मिलने वाली छूट का खासा ध्यान रखें। ज्यादातर खर्च जाने-आने और ठहरने में लगता है, इसलिए जब भी फ्लाइट बुक करें तो नेट पर अच्छे से फ्लाइट ऑफर को खंगाल लें ताकि आपको पता चल सके कि कौन सी फ्लाइट में कितनी छूट मिल रही है।

होटल: विदेश यात्रा पर जाने से पहले डेस्टिनेशन पर ठहरने के लिए अच्छी व्यवस्था कर लें। ट्रेवल वेबसाइट पर जाएं और ठहरने वाले होटल के बारे में पता लगाएं। एक दूसरे होटल की कीमतों की तुलना करें। आप चाहें तो मैप का सहारा ले सकते हैं। आपको होटल से जहां घूमने जाना है वहां की दूरी देख लें। कोशिश करें कि होटल की ऑनलाइन बुकिंग की जाए। इसके अलावा आप होमस्टे और हॉस्टल जैसे ऑप्शन भी चुने जा सकते हैं।

ट्रांसपोर्ट: अक्सर देखा जाता है कि लोग घूमते वक्त प्राइवेट टैक्सी या कैब का सहारा लेते हैं, जिसके चलते उनका खर्च बढ़ जाता है। इसलिए जब भी घूमने जाएं तो पब्लिक ट्रांसपोर्ट को चुनें, क्योंकि यह सस्ता होता है। विदेशों में कई डेस्टिनेशन ऐसे हैं जहां पास के जरिए सफर को ज्यादा सस्ता बनाया जा सकता है।

मोबाइल फोन का इस्तेमाल: विदेश यात्रा पर कॉल चार्ज भी महंगा हो जाता है। इसलिए टूर से पहले अपने मोबाइल में इंटरनेशनल प्लान डलवा लें। इसके अलावा ऐसे होटलों की तलाश करें जो मुफ्त में ई-फाई सेवा देते हों।

डेस्टिनेशन के लिए रिसर्च करें: जिस जगह घूमने जाना चाहते हैं वहां के बारे में अच्छे से रिसर्च कर लें। हालांकि ये काम आपके लिए उबाऊ हो सकता है लेकिन, इससे आपको अधिक बचत करने में मदद मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.