नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अपना घर बनाना हर किसी का सपना होता है। लोकिन अगर आप घर खरीदने के लिए आप होम लोन लेना चाह रहे हैं तो, आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। होम लोन खरीदार को अपने वित्त या भविष्य की आय का लाभ उठाने और उसके सपनों का घर खरीदने में सहायता करता है। खास कर के जो लोग पहली बार होम लोन लेने जा रहे हैं, उनको इन कुछ खास बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

क्रेडिट स्कोर की जांच करना

जब भी आप लोन के लिए अप्लाई करते हैं, तो सबसे पहले किसी भी बैंक या संस्था के द्वारा आपका क्रेडिट स्कोर जरूर चेक किया जाता है। आपका क्रेडिट स्कोर ही आपकी, लोन के लिए पात्रता, लोन की स्वीकृत की जाने वाली रकम और ब्याज दर इन सब को तय करता है। एक बेहतर क्रेडिट रेटिंग के आधार पर आप बेहतर ब्याज दरों पर बड़ा होम लोन ले सकते हैं। आम तौर पर 800 बेसिस प्वॉइंट से ऊपर का क्रेडिट स्कोर काफी अच्छा माना जाता है। बैंक जैसे लोन देने वाले संस्थान अच्छे क्रेडिट स्कोर वाले लोन आवेदकों ईमानदार और योग्य ग्राहक मानते हैं, और ऐसे क्रेडिट स्कोर वालों को पसंद भी करते हैं। ऐसा माना जाता है कि, अच्छे क्रेडिट वाले लोग तय समय पर अपने लोन की किस्त अदा कर देते हैं। आप मौजूदा EMI और क्रेडिट कार्ड बिलों का समय पर पेमेंट करके अपना क्रेडिट स्कोर को सुधार सकते हैं।

सभी आवश्यक दस्तावेजों को तैयार करना

क्रेडिट स्कोर बेहतर हो जाने के बाद, आपको सभी दस्तावेज जैसे कि, आयकर रिटर्न, बैंक विवरण, नियोक्ता प्रमाण, पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, वेतन पर्ची और इसी तरह के अन्य दस्तावेज मौजूद हों। यदि आप पहले से ही उस संपत्ति को चिन्हित कर चुके हैं जिसे आप खरीदने का मन बना रहे हैं, तो संपत्ति से जुड़े दस्तावेज, जैसे पते का प्रमाण और विक्रेता की पहचान, संपत्ति का शीर्षक, नक्शा, पूर्णता प्रमाण पत्र, आदि को तैयार रखना भी जरूरी है।

ज्वाइंट होम लोन

ज्वाइंट होम लोन लेने पर आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं। जब आप ज्वाइंट होम लोन लेने के लिए अप्लाई करते हैं, तो आपकी होम लोन की पात्रता बढ़ जाती है। क्योंकि लोन देने वाली संस्था लोन की रकम को तय करते वक्त सभी आवेदकों की आय को ध्यान में रखती है। यदि ज्वाइंट होम लोन लेते वक्त आवेदकों में से एक महिला है तो कुछ बैंक, आधा फीसद तक ब्याज दर कम करने की पेशकश भी करते हैं। इन फायदों के अलावा, यदि लोन संयुक्त रूप से लिया गया है तो होम लोन चुकाने की जिम्मेदारी दोनों व्यक्तियों द्वारा साझा की जा सकती है।

सभी दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें

जब भी आप होम लोन लेते हैं तो आपको होम लोन देने वाली संस्थाएं कई तरह के पेपर देतीं हैं, जिन पर आपको साइन करना होता है। आपको इन सभी दस्तावेजों का काफी अच्छे से पढ़ना चाहिए। हालांकि उन सभी दस्तावेजों को अच्छी तरह से पढ़ना मुश्किल काम है, लेकिन जितना हो सके ध्यान से पढ़ने की कोशिश करना चाहिए। खास कर के छोटे फॉन्ट में लिखे गए क्लॉज को बेहद ही ध्यान से पढ़ना चाहिए क्योंकि इनमें आमतौर पर ऐसे नियम और शर्तें होती हैं जो आपके हित के खिलाफ हो सकती हैं।

ब्याज दर को ध्यान में रखना

जब भी आप बैंक लोन लें तो आप उन सभी बैंकों की लिस्ट जरूर चेक कर लें जो कम ब्याज दर पर लोन ऑफर करते हैं। इससे आपको लंबी अवधि में लोन की राशि चुकाने में आसानी होती है।

Edited By: Abhishek Poddar