Move to Jagran APP

Credit Card के साथ करते हैं ये चार गलतियां, तो आज से बंद कर दें इसका इस्तेमाल

नकदी की जगह पर Credit Card अहम रोल अदा करते हैं। यह कैश की किल्लत के वक्त बहुत काम आते हैं। हालांकि क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर बहुत ज्यादा। उत्साह में आकर खरीदारी न करें इस तरह के लोग बेवजह और फालतू खर्च करते हैं।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 02 Oct 2020 03:40 PM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2020 07:39 AM (IST)
Credit Card के साथ करते हैं ये चार गलतियां, तो आज से बंद कर दें इसका इस्तेमाल
these four types of people should avoid using credit cards

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। नकदी की जगह पर Credit Card अहम रोल अदा करते हैं। यह कैश की किल्लत के वक्त बहुत काम आते हैं। हालांकि, क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर बहुत ज्यादा। ऐसे कहते हैं कि संकट के समय में क्रेडिट कार्ड सबसे अच्छा दोस्त साबित होता है। लेकिन, अगर इन कार्डों का सही उपयोग नहीं किया जाता है, तो यह क्रेडिट स्कोर को खराब कर सकता है साथ ही आप कर्ज में फंस सकते हैं। यह एक वजह है कि विशेषज्ञ क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय लोगों को बेहद सतर्क रहने की चेतावनी देते हैं। हम इस खबर में आपको कुछ ऐसे लोगों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से हमेशा बचना चाहिए।

loksabha election banner

सोच समझकर खरीदारी: उत्साह में आकर खरीदारी न करें, इस तरह के लोग बेवजह और फालतू खर्च करते हैं। उनके खर्च करने के पैटर्न के कारण वे अपने कार्ड की सीमा को पार कर लेते हैं। यह उनके लिए अच्छा नहीं है क्योंकि बैंक उन्हें यह समझते हैं कि ऐसे लोग क्रेडिट के भूखे हैं और उनका क्रेडिट स्कोर नीचे चला जाता है। जब भविष्य में इस प्रकार के लोग किसी भी क्रेडिट के लिए आवेदन करते हैं, तो ऐसी संभावना बहुत ज्यादा है कि उन्हें अस्वीकार कर दिया जाएगा। 

समय से करें बिल का भुगतान: अगर आपको लगता है कि आप अपने बिल भुगतान करने में समर्थ नहीं हैं, तो क्रेडिट कार्ड रखने से बचें। अनुशासनहीन और गैरजिम्मेदार बिल भुगतान करने वाले वे लोग हैं जो समय पर अपने बिलों का भुगतान नहीं करते हैं या फिर सबसे अधिक देरी से बिल का भुगतान करते हैं। भुगतान की समय सीमा समाप्त होने के बाद क्रेडिट कार्ड रखना उनके लिए एक जोखिम भरा प्रयास हो सकता है, क्रेडिट कार्ड भुगतान देरी से करने पर दंड के साथ-साथ उच्च ब्याज दर लगता है। यह किसी की भी क्रेडिट रिपोर्ट को खराब कर सकता है।

कभी-कभार कार्ड का उपयोग: ऐसे लोग हैं जिनके पास एक से अधिक क्रेडिट कार्ड हैं, लेकिन वे शायद ही उनका उपयोग करते हैं। जैसा कि क्रेडिट कार्ड का ज्यादा इस्तेमाल आपके क्रेडिट स्कोर को बाधित करता है, वैसे ही क्रेडिट कार्ड होने के बावजूद इसके कम या उपयोग नहीं करने से इसका उद्देश्य खत्म हो जाता है। यदि क्रेडिट कार्ड का उपयोग नहीं किया जाता है, तो इसका मतलब है कि कार्डधारक अपने कार्ड का पूरा उपयोग नहीं कर रहा है।

जो रोज खर्च करते हैं: जो लोग अपने रोजमर्रा के खर्च के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, वे कर्ज के जाल में फंस जाते हैं और यह सिलसिला चलता रहता है। क्रेडिट कार्ड प्रति माह 2 से 4 फीसद की सीमा में उच्च-ब्याज दर लेते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.