नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगले महीने यानी अगस्त से कई सारे बदलाव होने जा रहे हैं। ये बदलाव आपको आर्थिक रूप से प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए इनके बारे में आपको पहले से जानकारी होना जरूरी है। एक अगस्त से होने वाले ये बदलाव कुछ समयसीमाओं और कुछ नियमों से जुड़े हैं। आइए जानते हैं कि एक अगस्त से कौन-कौनसे कार्यों की समयसीमाएं खत्म हो रही हैं और कौनसे नियमों में बदलाव हो रहे हैं।

1. रसोई गैस सिलेंडर की कीमत

रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में एक अगस्त को बदलाव होगा। पिछले दो महीनों से लगातार रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में बढ़ोत्तरी हुई है। अगस्त महीने में ग्राहकों को रसोई गैस सिलेंडर के अधिक पैसे देने होंगे या कम, यह एक अगस्त को ही पता लगेगा, क्योंकि देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं।

2. सुकन्या समृद्धि योजना

डाक विभाग ने लॉकडाउन को देखते हुए सुकन्या समृद्धि योजना के ग्राहकों को एक सहूलियत दी थी। डाक विभाग ने 25 जून 2020 से 30 जून 2020 के बीच लॉकडाउन अवधि में 10 साल की आयु पूरी कर चुकी लड़की का एसएसवाई अकाउंट खोलने के लिए 31 जुलाई 2020 तक छूट दी थी। इस योजना में बेटी की 10 साल की आयु के अंदर ही अकाउंट खुलवाना होता है।

3. टैक्स सेविंग निवेश का आखिरी मौका

सीबीडीटी ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए टैक्स सेविंग निवेश करने की आखिरी तारीख को 31 जुलाई तक बढ़ाया था। अगर आपने अभी तक भी आयकर छूट प्राप्त करने के लिए टैक्स सेविंग निवेश योजनाओं में निवेश नहीं किया है, तो 31 जुलाई तक का आपके पास मौका है।

4. आयकर रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा

वित्त वर्ष 2018-19 के लिए ऑरिजनल या रिवाइज्ड आयकर रिटर्न दाखिल करने की समयसीमा 31 जुलाई 2020 को समाप्त हो रही है। इसलिए जिसने अभी तय यह आयकर रिटर्न नहीं भरा है, वे समय पर इसे भर दें। साथ ही सरकार ने 13 मई 2020 को एक प्रेस रिलीज जारी कर यह घोषणा की थी कि वित्त वर्ष 2019-20 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की समयसीमा को 31 जुलाई 2020 से बढ़ाकर 30 नवंबर 2020 किया गया है।

5. RBL बैंक के विभिन्न शुल्कों में बदलाव

एक अगस्त 2020 से आरबीएल बैंक के विभिन्न शुल्कों में बदलाव होने जा रहा है। बैंक वेबसाइट के अनुसार, एक अगस्त से खोए हुए या क्षतिग्रस्त डेबिट कार्ड को दोबारा इश्यू करवाने पर 200 रुपये शुल्क लगेगा। वहीं, टाइटेनियम डेबिट कार्ड इश्यू करवाने पर 250 रुपये लगेंगे। इस कार्ड का सालाना शुल्क भी 250 रुपये ही होगा। इसके अलाना एक अगस्त से गैर आरबीएल बैंक एटीएम से मुफ्त लेनदेन की सीमा (वित्तीय+गैर वित्तीय) बदल जाएगी। यह मेट्रो/शहरी क्षेत्र में पांच मुफ्त लेनदेन प्रति माह और अर्द्ध-शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में भी 5 मुफ्त लेनदेन प्रति माह होगी।

6. ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए नया नियम

सरकार ने आदेश जारी किया है कि एक अगस्त से सभी ई-कॉमर्स कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर बिकने वाले उत्पादों के कंट्री ऑफ ओरिजिन यानी कि उत्पाद किस देश में बना है, इसकी जानकारी देनी होगी।

7. पीएम किसान योजना की दूसरी किस्त

पीएम किसान सम्मान निधी योजना के तहत देश के योग्य किसानों के खातों में 2-2 हजार रुपये की किस्त जमा की जाती है। इस तरह एक साल में कुल 6,000 रुपये जमा कराए जाते हैं। योजना के तहत साल 2020 की पहली किस्त अप्रैल महीने में किसानों के खातों में जमा कराई जा चुकी है। इसके बाद अब योजना के तहत दूसरी किस्त अगस्त महीने में जमा होने की संभावना है। सरकार आने वाले दिनों में इसे लेकर घोषणा कर सकती है।

8. न्यूनतम बैलेंस

एक अगस्त से कई बैंकों में न्यूनतम बैलेंस की सीमा से जुड़े नियम बदलने जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के बैंकिंग नियमों में यह बदलाव होने जा रहा है। इनमें से कुछ बैंक न्यूनतम बैलेंस की सीमा को बढ़ा सकते हैं। बैंक अपने नकदी संतुलन को बढ़ाने और डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए यह बदलाव कर रहे हैं।

Posted By: Pawan Jayaswal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस