Move to Jagran APP

अमेजन के अलावा इन पांच बड़ी कंपनियों के मालिक भी हैं जेफ बेजोस, जानिए इनके बारे में

अधिकांश लोग यह बात नहीं जानते हैं कि अमेजन की शुरुआत एक ऑनलाइन बुक स्टोर के रुप में हुई थी

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sun, 13 Jan 2019 08:44 PM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2019 12:34 PM (IST)
अमेजन के अलावा इन पांच बड़ी कंपनियों के मालिक भी हैं जेफ बेजोस, जानिए इनके बारे में
अमेजन के अलावा इन पांच बड़ी कंपनियों के मालिक भी हैं जेफ बेजोस, जानिए इनके बारे में

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस का जिक्र जब भी होता है तो सबसे पहला नाम जो सामने आता है वो जाहिर तौर पर अमेजन ही है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि बेजोस ने अमेजन की स्थापना 1994 में की थी। नेटवर्थ के हिसाब से बेजोस फिलहाल दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। अमेजन के मालिक फिलहाल चर्चा में हैं और चर्चा में इसलिए क्योंकि वो अपनी पत्नी को दुनिया का सबसे महंगा तलाक देने जा रहे हैं। इस तलाक के बाद वो दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति नहीं रह जाएंगे।

loksabha election banner

हालांकि दुनिया के अधिकांश लोग यह नहीं जानते हैं कि जेफ बेजोस सिर्फ अमेजन के ही मालिक नहीं हैं। अमेरिका के इस उद्यमी ने वर्ष 2000 में एरोस्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन नाम की कंपनी की स्थापना की थी, जिसकी परीक्षण उड़ान वर्ष 2015 में सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में पहुंच गई थी। जानिए बेजोस अमेजन के अलावा किन अन्य कंपनियों के मालिक हैं।

आईएमडीबी (इंटरनेट मूवी डेटाबेस): दुनियाभर में फिल्म, टीवी और सेलेब्रिटी कंटेंट के लिहाज से दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण सोर्स इंटरनेट मूवी डेटाबेस है जिसमें आमतौर पर आईएमडीबी (IMDb) के नाम से जाना जाता है। यह पूरी तरह से अमेजन के स्वामित्व वाली कंपनी है। यह वेबसाइट 250 मिलियन डेटा आइटम का डेटाबेस उपलब्ध करवाता है जिसमें 4 मिलियन से ज्यादा फिल्में, टीवी और एंटरटेन्मेंट प्रोग्राम शामिल हैं। अमेजन ने वर्ष 1998 में आईएमडीबी का अधिग्रहण 0.06 बिलियन डॉलर में किया था।

होल फूड्स (Whole Foods): होल फूड्स अमेजन के लिए सबसे साहसिक अधिग्रहणों में से एक था। अमेजन ने वर्ष 2016 में होल फूड्स का अधिग्रहण 13.7 बिलियन डॉलर में किया था। होल फूड्स अभी भी कंपनी के बैनर के अंतर्गत एक इकाई के रुप में काम करता है। अमेजन के अधिग्रहण के बाद कंपनी में काफी सारे बदलाव देखने को मिले जैसे कि प्राइज कट, प्राइम एक्सक्लूसिव डील और और कुछ स्थानों पर फ्री टू ऑवर डिलीवरी समेत कई बदलाव किए।

 

गुडरीड्स (Goodreads): अधिकांश लोग यह बात नहीं जानते हैं कि अमेजन की शुरुआत एक ऑनलाइन बुक स्टोर के रुप में हुई थी। ऐसा मालूम पड़ता है कि बेजोस किताबों के प्रति अपने प्रेम को अभी भी नहीं छोड़ पाए हैं और उन्होंने मार्च 2013 में 0.15 बिलियन डॉलर में गुड रीड्स का अधिग्रहण किया था जो कि पाठकों और उन्हें किताबों की सिफारिशों के लिहाज से दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट है। इस वेबसाइट से फिलहाल दुनियाभर से 65 मिलियन सदस्य जुड़े हुए हैं।

अलेक्सा (Alexa): टेलिविजन के तमाम विज्ञापनों में आपने इसके बारे में जरूर सुना होगा। अलेक्सा अमेजन की ओर से विकसित किया गया सिर्फ एक वर्चुअल असिस्टेंट भर नहीं है। अलेक्सा अमेजन के स्वामित्व वाली एक वेब इन्फॉर्मेंशन कंपनी है। यह वेबसाइट इन्फॉर्मेशन और एनालिटिक्स की जानकारी उपलब्ध करवाती है। कंपनी की स्थापना 1996 में हुई थी और अमेजन ने वर्ष 1999 में 0.25 बिलियन डॉलर में इसका अधिग्रहण किया था।

वाशिंगटन पोस्ट: जेफ बेजोस ने वर्ष 2018 में करीब 250 मिलियन डॉलर में दुनिया के सबसे भरोसेमंद पब्लिशर्स वाशिंगटन पोस्ट का अधिग्रहण कर लिया था। नैस होल्डिंग एलएलसी एक निजी कंपनी है उसका भी मालिकाना हक बेजोस रखते हैं ने 140 वर्ष पुराने न्यूजपेपर का अधिग्रहण किया था।

इन कंपनियों के भी मालिक हैं बेजोस: जिन कंपनियों का उल्लेख ऊपर किया गया है उसके अलावा भी बेजोस काफी सारी कंपनियों के मालिक हैं। जैसे कि रिंग, पिलपैक, ट्विच, किवा सिस्टम, सौक, क्विड्सी, एलिमेंट टेक, अन्नपूर्णा लैब, ऑडिबल, वूट और एसेप्ट। बेजोस टेक, अपेरल, रोबोटिक्स, वेब एंड एनालिटिक्स, बुक्स, मूवी, ऑनलाइन स्ट्रीमिंग फोटोग्राफी, पब्लिशिंग, स्पेस और अन्य चीजों से भी जुड़े हुए हैं।

यह भी पढ़ें: Happy New Year 2019: नए साल में निवेश पर कौन-सी सरकारी स्कीम देगी बेहतर रिटर्न, किसमें होगा फायदा

पोस्ट ऑफिस के इन सेविंग स्कीम में मिलता है टैक्स का लाभ, जानिए इसकी खासियत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.