Move to Jagran APP

इस रक्षाबंधन पर SBI की 'SuRaksha' के जरिए पाएं बैंकिंग फ्रॉड से प्रोटेक्शन

रक्षा बंधन पर SBI ने ट्विटर के माध्यम से साइबर सेफ्टी के तहत ऑनलाइन फ्रॉड साइबर क्राइम और स्कैम्स से ग्राहकों को बचाने के लिए SuRaksha कैंपेन चलाया। SBI ने ग्राहकों को बैंकिंग से जुड़े सामान्य और डिजिटल खतरों से आगाह करने के साथ इनसे बचने का तरीका भी बताया।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Sun, 22 Aug 2021 02:38 PM (IST)Updated: Sun, 22 Aug 2021 02:38 PM (IST)
इस रक्षाबंधन पर SBI की 'SuRaksha' के जरिए पाएं बैंकिंग फ्रॉड से प्रोटेक्शन
SBI ने रक्षा बंधन के मौके पर 'SuRaksha' कैंपेन चलाया

नई दिल्ली बिजनेस डेस्क। रक्षा बंधन के मौके पर State Bank Of India ने ग्राहकों को तोहफा देते हुए और उनकी बैंकिंग संबंधित सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए #SuRakshaWithSBI नाम का कैंपेन चलाया। इसके तहत SBI ने अपने ग्राहकों को बैंकिंग क्षेत्र से जुड़े सामान्य और डिजिटल खतरों से आगाह करने के साथ इनसे बचने का तरीका भी बताया। SBI ने अपने ट्विटर के माध्यम से साइबर सेफ्टी के तहत ऑनलाइन फ्रॉड, साइबर क्राइम और स्कैम्स से अपने ग्राहकों को बचाने के लिए यह डिजिटल कैंपेन चलाया है।

loksabha election banner

SBI ने अपने ट्वीट में लिखा है कि "इस रक्षाबंधन पूरी जिंदगी सुरक्षा का बंधन बनाएं और खुद के साथ अपने चाहने वालों को भी साइबर धोखे और फ्रॉड से बचाएं।" SBI के इस अभियान के नाम 'SuRaksha' से ग्राहक खुद को साइबर और ऑनलाइन होने वाले बैंकिंग फ्रॉड से बचा सकते हैं। दरअसल इस कैंपेन के नाम का हर एक अक्षर डिजिटल और ऑनलाइन सुरक्षा के उपायों के बारे में हमें बताता है। आइये जानते हैं इस बारे में विस्तार से कि क्या अर्थ है 'SuRaksha' कैंपेन का।

S- Stay Aware Of Online Fraud

इसका मतलब यह है कि आपको अपने साथ होने वाले ऑनलाइन फ्रॉड के बारे में सचेत रहना चाहिए। अपनी सभी तरह की बैंकिंग जानकारियों को गुप्त रखना चाहिए और किसी के साथ भी साझा नहीं करना चाहिए।

U- Use Strog Passwords

आपको अपने डिजिटल और ऑनलाइन बैंकिंग से जुड़े पासवर्ड बनाते वक्त यह ध्यान रखना चाहिए कि आपका पासवर्ड ऐसा हो जिसे आसानी से गेस ना किया जा सके। मसलन कई सारे लोग अपना पासवर्ड बनाते वक्त मोबाइल नंबर या डेट ऑफ बर्थ को ही चुन लेते हैं। पर इस तरह के पासवर्ड बनाने से बचना चाहिए।

R- Refrain From Clicking On Unknoen Links

कई बार हमें मैसेज, वाट्सअप या इमेल के जरिए अनजान सोर्स के द्वारा कुछ लिंक भेज दिया जाता है, जिमें कैशबैक या डिस्काउंट ऑफर या इस तरह के लाभ मिलने का दावा किया जाता है। हमें ऐसे किसी भी लिंक को क्लिक करने से बचना चाहिए क्योंकि इसके जरिए आपकी गोपनीय जानकारियां लीक हो सकती हैं और आपको आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है।

A-  Avoid Downloading Apps On Advice From Strangers

हमें किसी भी अनजान सोर्स या व्यक्ति के द्वारा बताए गए किसी भी तरह के ऐप को डाउनलोड करने से बचना चाहिए। क्योंकि कई बार ऐसे ऐप आपके कैमरा, माइक्रोफोन, गैलरी और अन्य फाइलों का एक्सेस हासिल कर लेते हैं।

K- Keep Monitoring Transaction In Your Account

हमें अपने बैंकिंग खातों को समय समय पर जरूर चेक करते रहना चाहिए, कि उसके द्वारा हमने कितना पैसा जमा किया है यै निकाला है। कई बार ऐसा होता है कि हमारे अकाउंट से पैसा निकल जाता है और हमें ट्रांजैक्शन का कोई भी SMS नहीं प्राप्त होता या काफी देर बाद प्राप्त होता है।

S- Secure Your personal Data

हमें अपने सभी निजी डाटा को काफी गोपनीय ढंग से रखना चाहिए और उसे किसी के साथ भी शेयर करने से बचना चाहिए।

H- Handle your OTP, PIN, CVV securely while doing online transaction

किसी भी तरह का ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते वक्त हमें अपने OTP, PIN, या CVV को इंटर करना पड़ता है। पर ध्यान रहे इन जानकारियों को इंटर करने से पहले यह जरूर तयकर लें कि इसे आपके अलावा कोई और ना देख सके।

A- Always Keep Your Anti Virus Update

यदि आपके लैपटॉप या फोन में किसी भी तरह का एंटीवायरस सॉफ्टवेयर है तो उसे समय समय पर जरूर अपडेट करते रहें। इससे आपको रैंसमवेयर जैसे वायरस से प्रोटेक्शन मिलेगी। रैंसमवेयर वह वायरस होता है जो आपके सिस्टम को ब्लॉक कर देता है और उसके बदले में आपसे कुछ पेमेंट की डिमांड करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.