नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। वित्‍त वर्ष की समाप्ति 31 मार्च को होती है और इससे पहले कई ऐसे महत्‍वपूर्ण काम है जो आपको निपटा लेने चाहिए। ये आपके फायदे के लिए होगा। क्‍योंकि, 1 अप्रैल से कई सारी चीजें बदल जाएंगी और आपको आर्थिक रूप से नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। उदाहरण के तौर पर बॉन्‍ड यील्‍ड में तीन महीने में लगभग 0.4 फीसद की कमी आई है। इस कारण लघु बचत योजनाओं की ब्‍याज दरों में कटौती की संभावना बन रही है। आइए, एक नजर डालते हैं उन महत्‍वपूर्ण कामों पर जो आपको 31 मार्च से पहले निपटा लेने चाहिए। 

लघु बचत योजनाओं में निवेश

जैसा कि हमने ऊपर कहा है, बॉन्‍ड यील्‍ड में पिछले 3 महीने में लगभग 0.4 फीसद की कमी आई है। लघु बचत योजनाओं की ब्‍याज दरें इसकी के आधार पर तय होती हैं। दूसरी बात यह है कि एक तरफ जहां बैंक फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट की ब्‍याज दरों में लगातार कटौती कर रहे हैं ऐसे में लघु बचत योजनाएं अभी आकर्षक हैं। नेशनल सेविंग्‍स सर्टिफिकेट (NSC) और किसान विकास पत्र (KVP) पर अभी क्रमश: 7.9 फीसद और 7.6 फीसद का ब्‍याज मिल रहा है। 1 अप्रैल से इनकी ब्‍याज दरें घटने की संभावना है क्‍योंकि सरकार बॉन्‍ड यील्‍ड के आधार पर प्रत्‍येक तिमाही लघु बचत योजनाओं की ब्‍याज दरें तय करती है। 

PAN को Aadhaar से करवा लें लिंक

PAN और आधार को लिंक करवाने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2020 है। अगर आप पैन नंबर को आधार से लिंग नहीं करवाते हैं तो 10,000 रुपये जुर्माना देना होगा। पैन आधार की लिंकिग काफी आसान है और आप इसे एक एसएमएस के जरिये भी अंजाम दे सकते हैं। पैन-आधार लिंकिंग के लिए आप इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। 

विस्‍तार से पढ़ें: PAN-Aadhaar Linking: नहीं चलेगा कोई बहाना, PAN को 31 मार्च तक AADHAAR से जोड़ना अनिवार्य: IT विभाग 

Coronavirus से सुरक्षा के लिए लें बीमा कवर

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने Coronavirus या COVID-19 को महामारी घोषित किया है। विश्‍व भर में हजारों को मौत की नींद सुलाने वाले इस वायरस से उत्‍पन्‍न बीमारी के इलाज के साथ-साथ दूसरी बीमारियों के इलाज में होने वाले खर्च के कवर के लिए आपको 31 मार्च से पहले ही हेल्‍थ इंश्‍योरेंस ले लेना चाहिए। हेल्‍थ इंश्‍योरेंस प्रीमियम के भुगतान पर आप आयकर अधिनियम की धारा 80D तहत इनकम टैक्‍स में 25,000 रुपये तक की कटौती का लाभ उठा सकते हैं। 

31 मार्च है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की आखिरी तारीख

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना यानी PMVVY का आखिरी तारीख 31 मार्च है। दूसरी पेंशन योजनाएं जहां आजीवन पेंशन देती हैं वहीं, PMVVY 10 साल तक की अवधि के लिए सुनिश्चित रिटर्न देती है। यह योजना वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए है। अगर पेंशनभोगी पॉलसी अवधि के बाद जीवित रहता है तो उसे मूलधन लौटा दिया जाता है। पेंशनभोगी की मृत्‍यु की दशा में नॉमिनी को पैसे लौटा दिए जाते हैं। 

विस्‍तार से पढ़ें: मोदी सरकार की इस स्‍कीम में निवेश कर पाएं 10,000 रुपये प्रति माह पेंशन, 31 मार्च है आखिरी तारीख

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस