नई दिल्‍ली (बिजनेस डेस्‍क)। लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार के सूचकांक तेजी के साथ खुले। सेंसेक्‍स 348.76 अंकों की तेजी के साथ 9.16 बजे 39,160.15 अंकों पर कारोबार कर रहा था। वहीं निफ्टी भी 114.40 अंकों की बढ़त के साथ 11,771.40 के स्‍तर पर कारोबार कर रहा था। शुरुआती कारोबार के दौरान, एचडीएफसी बैंक, इंडियन ऑयल, एचपीसीएल, यस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक में तेजी देखी गई थी। हालांकि, खबर लिखे जाते समय सेंसेक्‍स 74.73 अंकों की बढ़त के साथ 38,886.12 अंकों पर कारोबार कर रहा था और निफ्टी 11,682.30 के स्‍तर पर था। निफ्टी के 31 शेयरों में तेजी दिखी वहीं 19 शेयरों में गिरावट देखी गई।

इन शेयरों में रही तेजी: ZEEL, एल एंड टी, भारती एयरटेल, महिंद्रा एंड महिंद्रा और हीरो मोटोकॉर्प में आज अच्‍छी तेजी देखने को मिल रही है। वहीं, ओएनजीसी, टाइटन, हिंदुस्‍तान यूनिलीवर, बजाज ऑटो और एनटीपीसी मुनाफावसूली के कारण गिरावट का शिकार हुए हैं। 

रुपये में भी रिकवरी: चुनाव के परिणाम आने के बाद शुक्रवार को रुपये में रिकवरी आई। डॉलर के मुकाबले रुपया पिछले सत्र से 26 पैसे की रिकवरी के साथ 69.75 रुपये प्रति डॉलर पर खुला। पिछले सत्र में रुपया कमजोर होकर 70.01 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। एशिया और यूरोप में आर्थिक अनिश्चितताओं कारण पिछले सत्र में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में डॉलर में मजबूती आई थी। बाजार विश्‍लेषकों के अनुसार पिछले ट्रेडिंग सेशन में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई कमजोरी से रुपये को मजबूती मिली है।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस