Move to Jagran APP

ATM फ्रॉड पर लगाम लगाने के लिए SBI का नया अपडेट, 9,999 से ज्यादा रुपये निकालने पर बतानी होगी ओटीपी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को फ्रॉड से बचाने के लिए एक नया अपडेट किया है। अब एसबीआई ग्राहकों को 9999 रुपये से ज्यादा निकालने के लिए एटीएम मशीन में ओटीपी डालनी होगी। विड्रॉल करने पर बैंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आपके पास होना जरूरी है।

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Sat, 18 Dec 2021 04:40 PM (IST)Updated: Sun, 19 Dec 2021 08:34 AM (IST)
ATM फ्रॉड पर लगाम लगाने के लिए SBI का नया अपडेट, 9,999 से ज्यादा रुपये निकालने पर बतानी होगी ओटीपी
एसबीआई ग्राहकों को 10 हजार रुपये निकालने के लिए एटीएम मशीन में डालनी होगी ओटीपी

loksabha election banner

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। एटीएम धोखाधड़ी की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों के लिए एक बड़ा अपडेट किया है। एसबीआई ने अपने एटीएम ऑपरेशन की सिक्योरिटी को अपग्रेड करने के लिए यह महत्वपूर्ण अपडेट किया है। यदि आप एसबीआई एटीएम से बिना किसी परेशानी के 10 हजार या उससे अधिक कैश निकालना चाहते हैं, तो आपको यह पूरी खबर पढ़नी चाहिए, जिससे आप आसानी से विड्रॉल कर सकें। 

एटीएम फ्रॉड पर लगाम 

अभी तक एसबीआई खाताधारक अपने प्रतिदिन की लिमिट के हिसाब से रोजाना एटीएम से विड्रॉल कर सकते थे, लेकिन अब इसमें कुछ बदलाव किया गया है। अब एसबीआई कस्टमर्स जब एटीएम से 10 हजार या उससे अधिक रुपये निकालने जाएंगे तो बैंक की तरफ से उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगी, जिसे ग्राहक को एटीएम मशीन में टाइप करना होगा, इस प्रॉसेस से गुजरने के बाद ही आप एटीएम से रुपये विड्रॉल कर सकेंगे। बैंक का दावा है कि इससे एटीएम फ्रॉड पर लगाम लगाई जा सकेगी।

एसबीआई ने बढ़ती एटीएम धोखाधड़ी को देखते हुए यह कदम उठाया है। 10 हजार या उससे ज्यादा रुपये निकालने वाले ग्राहकों को ही इस प्रॉसेस से गुजरना होगा, जबकि 9,999 या इससे कम रुपये निकालने वाले कस्टमर को ओटीपी नहीं बतानी होगी।

10 हजार या उससे ज्यादा रुपये विड्रॉल करने का प्रॉसेस

  • एसबीआई एटीएम से रुपये निकालने के लिए होगी आपको ओटीपी की जरूरत
  • एमाउंट और पिन नंबर डालने के बाद आपके बैंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगी ओटीपी
  • यह ओटीपी सिर्फ एक बार के ट्रांजैक्शन के लिए होगी वैलिड
  • इसके बाद आपको बैंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी एटीएम स्क्रीन पर टाइप करना होगा
  • यह एडिशनल फैक्टर स्टेट बैंक कार्ड धारकों को फ्रॉड से बचाएगा

रात 8 बजे के बाद सुबह 8 बजे तक 10 हजार रुपये से अधिक की नकद निकासी के लिए ग्राहक को अपने मोबाइल फोन पर प्राप्त डेबिट कार्ड पिन के साथ ओटीपी दर्ज करना होगा। यह सुविधा सभी स्टेट बैंक के एटीएम में उपलब्ध है। गैर-एसबीआई एटीएम में ओटीपी आधारित निकासी उपलब्ध नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.