Move to Jagran APP

सपने सच करेगा SBI हॉलिडे सेविंग अकाउंट, किस्तों में पैसे देकर आसानी से घूम सकेंगे आप

थॉमस कुक वेबसाइट पर हॉलिडे सेविंग अकाउंट पैकेज का लाभ उठाने के लिए ग्राहक आवर्ती जमा के रूप में मासिक आधार पर सेविंग कर सकते हैं।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Mon, 25 Mar 2019 06:26 PM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2019 08:39 PM (IST)
सपने सच करेगा SBI हॉलिडे सेविंग अकाउंट, किस्तों में पैसे देकर आसानी से घूम सकेंगे आप
सपने सच करेगा SBI हॉलिडे सेविंग अकाउंट, किस्तों में पैसे देकर आसानी से घूम सकेंगे आप

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। छुट्टियों पर जाने की योजना बना रहे हैं तो एसबीआई हॉलिडे सेविंग अकाउंट आपको बेहतर प्लान बनाने में मदद कर सकता है। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने थॉमस कुक इंडिया के साथ मिलकर ग्राहकों के लिए इस योजना को पेश किया है। थॉमस कुक वेबसाइट पर हॉलिडे सेविंग अकाउंट पैकेज का लाभ उठाने के लिए ग्राहक आवर्ती जमा के रूप में मासिक आधार पर सेविंग कर सकते हैं।

loksabha election banner

ऐसे काम करेगा एसबीआई हॉलिडे सेविंग अकाउंट:

1. थॉमस कुक वेबसाइट- www.thomascook.in/holidays/holiday-savings-account/state-bank-of-india पर जाएं।

2. अपनी पसंद के हिसाब से ग्राहक पैकेज का चयन कर सकते हैं। लागत को 13 से विभाजित किया जाएगा। इसके बाद खुद OnlineSBI पोर्टल पर चले जाएंगे। यहां से ग्राहक 12 माह की अवधि के लिए ई-आवर्ती जमा (e-RD) अकाउंट खोल सकते हैं।

3. 12 माह की अवधि के आखिर में मैच्योरिटी फंड पहले से चयन किए गए हॉलिडे पैकेज के भुगतान के लिए थॉमस कुक को ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

एसबीआई हॉलिडे सेविंग अकाउंट पर ब्याज दर:

1 साल से अधिक और 2 साल से कम के आवर्ती जमा पर एसबीआई प्रति वर्ष 6.65 फीसद तक ब्याज देता है। एसबीआई वेबसाइट के अनुसार, वरिष्ठ नागरिकों के लिए अतिरिक्त ब्याज दर वाला ई-आरडी अकाउंट जारी किया जाएगा, अगर ग्राहक ने वरिष्ठ नागरिक या 60 साल से अधिक उम्र का चयन किया है।

ई-आरडी टीडीएस के अधीन है:

इस स्कीम पर मिलने वाले ब्याज पर टीडीएस लागू होता है, जिसके बार में पहले नहीं बताया जा सकता है। मैच्योरिटी के समय यह थॉमस कुक को ट्रांसफर होने वाले अमाउंट को कम भी कर सकता है।

ध्यान देने वाली बातें:

1. इस अकाउंट को समय से पहले बंद किया जा सकता है और बैंक समय से पहले निकासी पर जुर्माना लगाएगा।

2. आरडी की किस्त भुगतान में देरी के लिए प्रत्येक 100 रुपये पर 1.50 रुपये प्रति माह के हिसाब से जुर्माना लगेगा।

3. अगर समय से पहले अकाउंट बंद हो जाता है तो फंड को उस अकाउंट में जमा कर दिया जाएगा, जहां से ई-आरडी अकाउंट को शुरुआत में फंड मिला था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.