Move to Jagran APP

एटीएम ट्रांजेक्शन के लिए एसबीआई, एचडीएफसी सहित ये 4 बैंक वसूलते हैं इतना चार्ज

हम आपके लिए कुछ बैंकों की ट्रांजेक्शन फीस की जानकारी लेकर आए हैं

By Pramod Kumar Edited By: Published: Tue, 30 Oct 2018 03:53 PM (IST)Updated: Sat, 10 Nov 2018 08:00 AM (IST)
एटीएम ट्रांजेक्शन के लिए एसबीआई, एचडीएफसी सहित ये 4 बैंक वसूलते हैं इतना चार्ज
एटीएम ट्रांजेक्शन के लिए एसबीआई, एचडीएफसी सहित ये 4 बैंक वसूलते हैं इतना चार्ज

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। देश के सभी बड़े बैंक तय सीमा तक फ्री एटीएम ट्रांजेक्शन की सुविधा देते हैं। बैंक ग्राहक एटीएम से एक महीने में निश्चित सीमा तक फ्री ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। इस सीमा से ज्यादा ट्रांजेक्शंस पर बैंक फीस वसूलते हैं। हर बैंक की यह फीस अलग-अलग होती है। इसके अलावा यह फीस एटीएम के प्रकार और एटीएम की लोकेशन पर भी निर्भर करती है। आज हम आपके लिए कुछ बैंकों की ट्रांजेक्शन फीस की जानकारी लेकर आए हैं।

loksabha election banner

एसबीआई की एटीएम ट्रांजेक्शन फीस

-एसबीआई गोल्ड डेबिट कार्ड जारी करने के लिए 100 रुपये और प्लेटिनम डेबिट कार्ड के लिए 306 रुपये लेता है।

- एनुअल मेंटेनेंस चार्ज की बात करें तो एसबीआई क्लासिक डेबिट कार्ड के लिए 100 रुपये, सिल्वर/ग्लोबल/युवा डेबिट कार्ड के लिए 150 रुपये, प्लेटिनम कार्ड के लिए 200 रुपये और प्राइम/प्रीमियम बिजनेस कार्ड के लिए 300 रुपये की फीस लेता है। इनके अलावा इन पर सर्विस टैक्स अतिरिक्त है।

- डेबिट कार्ड रिप्लेसमेंट के लिए बैंक 204 रुपये और डुप्लिकेट पिन के लिए 51 रुपये का चार्ज लेता है।

एफडीएफसी की एटीएम ट्रांजेक्शन फीस

- एचडीएफसी कार्ड रिप्लेसमेंट के लिए 200 रुपये प्लस सर्विस टैक्स लेता है। इसके अलावा दोबारा पिन जनरेट करने के लिए 50 रुपये फीस लेता है।

- वहीं रेगुलर डेबिट कार्ड के लिए एनुअल फीस 150 रुपये, प्लेटिनम डेबिट कार्ड के लिए 750 रुपये, डेबिट कार्ड के रीन्यूल के लिए 150 और प्लेटिनम कार्ड के रीन्यूअल के लिए 750 रुपये की फीस लेता है।

- एचडीएफसी हर महीने 4 फ्री ट्रांजैक्शन की सुविधा देता है।

आईसीआईसीआई बैंक

- आईसीआईसीआई बैंक एटीएम कार्ड पर एनुअल फीस 250 रुपये प्लस जीएसटी, गुम हुए कार्ड की रिप्लेसमेंट के लिए 199 रुपये प्लस जीएसटी वसूलता है। दूसरे बैंक के एटीएम कार्ड से कैश निकालने के लिए हर ट्रांजेक्शन पर 20 रुपये की फीस लगती है।

- वहीं आईसीआईसीआई बैंक एटीएम से इसी बैंक के कार्ड से कैश निकालने पर कोई चार्ज नहीं लगता। साथ ही बैलेंस इंक्वायरी के लिए भी कोई चार्ज नहीं चुकाना पड़ता।

कोटेक महिंद्रा बैंक

- कोटेक महिंद्रा बैंक क्लासिक डेबिट कार्ड, सिल्क क्लासिक कार्ड के एनुअल चार्ज के रूप में 200 रुपये, गोल्ड डेबिट कार्ड के लिए 500 और प्लेटिनम कार्ड के लिए 750 रुपये लेता है।

- कार्ड खोने की स्थिति में नये कार्ड को जारी करने के लिए कोटेक 200 रुपये, इमेज डेबिट कार्ड इश्यू करने के लिए 199 रुपये लेता है। वहीं पिन जनरेशन के लिए किसी प्रकार की राशि नहीं ली जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.