Move to Jagran APP

मोबाइल फोन इंडस्ट्री में धाक जमाने को तैयार है Samsung, विनिर्माण क्षमता और अनुसंधान पर करने जा रही बड़ा निवेश

Samsung To Invest In Smart Manufacturing In India मोबाइल फोन निर्माता सैमसंग भारत में बड़े निवेश की योजना बना रही है। इसकी जानकारी बिजनेस के प्रमुख टी एम रोह ने दी। जानकारी के मुताबिक कंपनी विनिर्माण क्षमता को बढ़ाएगी। (फाइल फोटो)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Mon, 20 Mar 2023 02:40 PM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2023 02:40 PM (IST)
मोबाइल फोन इंडस्ट्री में धाक जमाने को तैयार है Samsung, विनिर्माण क्षमता और अनुसंधान पर करने जा रही बड़ा निवेश
Samsung to invest in smart manufacturing in India, See Details

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरियाई इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सैमसंग (Samsung) मोबाइलफोन बाजार अपनी पकड़ और मजबूत करने के लिए तगड़ा निवेश करने की योजना बना रही है। जानकारी के मुताबिक, कंपनी विनिर्माण क्षमता, अनुसंधान और विकास में निवेश करेगी। साथ ही, नोएडा में अपने दूसरे सबसे बड़े मोबाइल फोन संयंत्र में स्मार्ट विनिर्माण क्षमता (smart manufacturing capability) में निवेश करेगी।

loksabha election banner

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के अध्यक्ष और मोबाइल एक्सपीरियंस बिजनेस के प्रमुख टी एम रोह ने भारत में कंपनी की निवेश योजना पर कहा कि कंपनी देश में अनुसंधान और विकास सुविधा में निवेश करना जारी रखेगी। साथ ही, पहले से ज्यादा अनुकूलित और स्मार्ट फैक्ट्री लाने के योजना बनाई जा रही है। रोह ने कहा, मेरा मानना है कि स्मार्ट फैक्ट्री के लिए हमारा निवेश उत्पादन में प्रतिस्पर्धात्मकता लाएगा।"

सैमसंग के पास है सबसे बड़ा अनुसंधान केंद्र

रोह के मुताबिक कंपनी के पास सबसे बड़ा अनुसंधान और विकास केंद्र है और नए नवाचार के लिए सैमसंग इस क्षेत्र में अपना निवेश जारी रखेगी। इसके आलवा, नोएडा में सैमसंग की विश्व स्तर पर दूसरी सबसे बड़ी विनिर्माण सुविधा है। कंपनी ने इसी साल भारत में अपनी प्रीमियम गैलेक्सी एस23 सीरीज की मैन्युफैक्चरिंग शुरू की है।

मिलेंगे रोजगार के नए अवसर

बड़ी विनिर्माण सुविधा होने के साथ ही सैमसंग के भारत भर में इसके अनुसंधान और विकास केंद्रों में लगभग 10,000 कर्मचारी हैं, जिनमें से करीब 3,500 लोगों का सबसे बड़ा आधार इसके बेंगलुरु केंद्र में स्थित है। स्मार्ट विनिर्माण क्षमता स्थापित करने से इसमें नए रोजगार के अवसर मिलने की उम्मीद है।

बता दें कि बाजार में एक के बाद एक सैमसंग के कई नए स्मार्टफोन पेश किए जा रहे हैं। आने वाले दिनों में सैमसंग Galaxy F14 5G देखने को मिल सकता है। यह 5G 6GB + 128GB वेरिएंट के रूप में आने वाला है और इसमें Android 13 पर आधारित OneUI 5.0 तकनीक मिलता है। इसकी लॉन्चिंग 24 मार्च को दोपहर 12 बजे भारत में होगी। 

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.