नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। आर्थिक मोर्चे पर आज दो अहम आंकड़े आए हैं। कंज्‍यूमर प्राइस इंडेक्‍स (CPI) आधारित खुदरा महंगाई दर जून 3.18 फीसद रही जबकि मई में यह 3.05 फीसद थी। खाद्य पदार्थों की कीमतें बढ़ने से खुदरा महंगाई दर जून में 8 महीने के उच्‍च स्‍तर पर पहुंच गई। महीने दर महीने के आधार पर CPI आधारित महंगाई दर में 0.13 फीसद की बढ़त दर्ज की गई है। हालांकि, यह अब भी रिजर्व बैंक के मध्‍यावधि के लक्ष्‍य 4 फीसद के नीचे है। वहीं, औद्योगिक उत्‍पादन (IIP Growth) की बात करें तो मई में IIP ग्रोथ 3.1 फीसद रही जो अप्रैल में 3.4 फीसद थी। 

IIP की बात करें तो पावर जेनरेशन सेक्‍टर में अच्‍छा विस्‍तार हुआ है और यह 7.4 फीसद रहा जो एक साल पहले की समान अवधि में 4.2 फीसद था। खनन ग्रोथ मई में 3.2 फीसद रही जो पिछले वित्‍त वर्ष की समान अवधि में 5.8 फीसद थी। हालांकि, मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर में इस मई के दौरान सुस्‍ती देखी गई जिसमें 2.5 फीसद के हिसाब से ग्रोथ हुई। इस सेक्‍टर में एक साल पहले की समान अवधि में 3.6 फीसद की ग्रोथ थी। 

CPI आंकड़ों के अनुसार, उपभोक्‍ता खाद्य महंगाई दर की बात करें तो यह जून में 2.37 फीसद रही जो मई में 1.93 फीसद थी। हालांकि, सब्जियों की महंगाई दर जून में घटकर 4.66 फीसद रही जो मई में 5.46 फीसद थी। अनाज की महंगाई में भी मामूली इजाफा हुआ है। जून में अनाजों की महंगाई दर 1.31 फीसद रही जो मई में 1.24 फीसद थी। कपड़े और चप्‍पल की महंगाई दर जून में 1.52 फीसद रही जो इससे पिछले महीने 1.8 फीसद थी। जून में दालों की महंगाई दर में अच्‍छा खासा उछाल देखने को मिला है। CPI डाटा के अनुसार, जून में दालों की महंगाई दर 5.68 फीसद रही जो मई में 2.13 फीसद थी।  

Posted By: Manish Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप