Move to Jagran APP

Covid महामारी में पहली बार उछली Realty sector की सेल, जानिए कौन से शहर में ज्‍यादा बिकी प्रॉपर्टी

Realty Sector कोविड की मार से उबर रहा है। ताजा आंकड़े इसके गवाह हैं। सीबीआरई के आंकड़ों के मुताबिक साल-दर-साल आधार पर 2021 की पहली छमाही के दौरान देश भर में घरों की बिक्री में 75 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

By Ashish DeepEdited By: Published: Tue, 10 Aug 2021 01:40 PM (IST)Updated: Tue, 10 Aug 2021 01:40 PM (IST)
Covid महामारी में पहली बार उछली Realty sector की सेल, जानिए कौन से शहर में ज्‍यादा बिकी प्रॉपर्टी
लगभग 26 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ पुणे सबसे आगे रहा। (Pti)

नई दिल्‍ली, आइएएनएस। Realty Sector कोविड की मार से उबर रहा है। ताजा आंकड़े इसके गवाह हैं। सीबीआरई के आंकड़ों के मुताबिक, साल-दर-साल आधार पर 2021 की पहली छमाही के दौरान देश भर में घरों की बिक्री में 75 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। लगभग 26 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ पुणे ने बिक्री ट्रेंड का नेतृत्व किया, इसके बाद मुंबई (19 प्रतिशत) का स्थान रहा। इसके बाद हैदराबाद और दिल्ली-एनसीआर क्रमश-18 प्रतिशत और 17 प्रतिशत शेयरों के साथ है।

loksabha election banner

केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा घोषित नीतियों के आधार पर, Q4 2020 में भारत के 7 बड़े शहरों में तिमाही-दर-तिमाही आधार पर आवास की बिक्री में 73 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। और आरबीआई डेवलपर्स द्वारा प्रदान किए गए प्रोत्साहन के साथ मिलकर किया गया।

हाई-एंड सेगमेंट में 1-6 प्रतिशत की CAGR

जबकि संपत्ति की कीमतें 2010 के बाद से हाई-एंड सेगमेंट में 1-6 प्रतिशत की सीएजीआर और मिड-सेगमेंट में लगभग 2-7 प्रतिशत बढ़ी हैं, 2010 और 2020 के बीच प्रति व्यक्ति जीडीपी 4.0 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़ी है।

GDP बढ़ा

इसके अलावा, शीर्ष 7 शहरों के लिए प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि राष्ट्रीय औसत से ऊपर थी, जिसमें Bengaluru ने उच्चतम सीएजीआर (6.6 प्रतिशत) की रिपोर्ट की। इसलिए, आय वृद्धि ने संपत्तियों की कीमत में औसत वृद्धि को पीछे छोड़ दिया, जिससे आवास की सामथ्र्य में और योगदान हुआ है।

सस्‍ता Home Loan

इसके अलावा, आरबीआई ने फरवरी 2019 में रेपो दर को धीरे-धीरे 6.25 प्रतिशत से घटाकर मई 2020 में 4.0 प्रतिशत कर दिया, जिसके कारण होम लोन पर ब्याज दर घटकर 6.7-6.9 प्रतिशत हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.