नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। इस रक्षाबंधन आप अपनी बहन के भविष्य को आर्थिक रुप से सुरक्षित कर खास तोहफा दे सकते हैं। आपको बता दें कि तोहफे के तौर तमाम चीजें दी जा सकती हैं, लेकिन इस त्योहार को यादगार बनाने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस से लेकर म्युचुअल फंड जैसे कई गिफ्ट्स आप अपनी बहन को दे सकते हैं। इन तोहफों के जरिए आपकी बहन को निवेश पर अच्छा रिटर्न भी मिलता रहेगा। जानिए ऐसे ही खास गिफ्ट्स के बारे में...

हेल्थ इंश्योरेंस: इस वर्ष अपनी बहन को पर्याप्त कवर वाला हेल्थ इंश्योरेंस गिफ्ट करें। यह पॉलिसी आकस्मिकता की स्थिति में मददगार साबित होगी और यह लंबे चौड़े मेडिकल बिल से बचाएगा।

लंबी अवधि के लिए ब्लू चिप: बहन के लिए ब्लू चिप शेयर्स पूंजी बढ़ाने में काम आएगा। इसके अलावा आप उसके लिए इक्विटी एसआईपी भी शुरू कर सकते हैं। आप हर महीने उसके लिए एसआईपी में एक निश्चित राशि निवेश कर सकते हैं। छोटी अवधि में शेयर्स में निवेश करना थोड़ा जोखिम भरा हो सकता है, लेकिन लंबी अवधि में यह अच्छे रिटर्न देता है।

डायवर्सिफाइड म्युचुल फंड में एसआईपी: यदि आप शेयर्स में निवेश नहीं करना चाहते हैं तो किसी बैलेंस्ड फंड में सिस्टेमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) का चयन कर सकते हैं। इससे बहन के लिए जरूरत के समय पर्याप्त पूंजी की व्यवस्था हो जाती है। यह उसकी आगे की हायर एजुकेशन के समय भी काम आ सकती है।

बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट: बढ़ती ब्याज दरों के चलते बहन के नाम पर बैंक एक विशेष समय सीमा के लिए फिकस्ड डिपॉजिट भी करवाया जा सकता है। इसकी मदद से जरूरत के समय पर उसके पास पर्याप्त पूंजी होगी साथ ही समय के साथ-साथ एक अच्छा रिटर्न भी मिलेगा। इसके अलावा शॉर्ट टर्म डेट फंड भी अच्छा ऑप्शन हो सकते हैं।

गिफ्ट कार्ड: आजकल अधिकांश बैंक प्रीपेड गिफ्ट कार्ड इश्यू करते हैं। यह आमतौर पर वीजा या मास्टर कार्ड से एफिलिएटेड होते हैं। इनका इस्तेमाल किसी भी शॉप या आउटलेट पर किया जा सकता है। कार्ड कैश की तुलना में ज्यादा पर्सनल होता है। इससे वह अपनी पसंद का गिफ्ट भी खरीद सकती है। साथ ही कई कार्ड्स में एटीएम पिन भी होता है, जिसके कि वह कैश भी निकाल सकती है।

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Praveen Dwivedi