Move to Jagran APP

पोस्ट ऑफिस में चलती हैं 9 खास बचत योजनाएं, जानिए कहां मिलता है कितना ब्याज

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट योजना में सालाना 8.0 फीसद की दर से ब्याज मिलेगा। 100 रुपये और इससे ज्यादा का एनएससी ले सकते हैं

By NiteshEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 06:12 PM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 07:29 PM (IST)
पोस्ट ऑफिस में चलती हैं 9 खास बचत योजनाएं, जानिए कहां मिलता है कितना ब्याज
पोस्ट ऑफिस में चलती हैं 9 खास बचत योजनाएं, जानिए कहां मिलता है कितना ब्याज

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारतीय डाकघर (पोस्ट ऑफिस) में कई तरह के सेविंग अकाउंट खोलने की सुविधा मिलती है। पोस्ट ऑफिस में करीब 9 तरह की बचत योजनाएं संचालित होती हैं। इंडिया पोस्ट की वेबसाइट, indiapost.gov.in के मुताबिक पोस्ट ऑफिस में सेविंग स्कीम पर 4 फीसद से लेकर 8.3 फीसद के बीच ब्याज दरें मिलती हैं। डाकघर की बचत योजनाओं में आवर्ती जमा, सावधि जमा, डाकघर मासिक आय योजना, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, 15 वर्षीय सार्वजनिक भविष्य निधि खाता, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र, किसान विकस पत्र (केवीपी), और सुकन्या समृद्धि खाता शामिल हैं जिनमें 6.6 फीसद से 8.3 फीसद की दर से ब्याज मिलता है।

loksabha election banner

डाकघर सावधि जमा खाता: डाकघर सावधि जमा खाते में चार कार्यकाल में निवेश किया जा सकता है। एक वर्ष, दो वर्ष, तीन वर्ष और पांच वर्ष। एक साल के सावधि जमा पर 6.6 फीसद की दर से ब्याज मिलता है, दो साल की सावधि जमा पर 6.7 फीसद ब्याज मिलता है, तीन वर्षीय डाकघर सावधि जमा पर 6.9 फीसद की ब्याज दी जाती है और पांच साल के तय जमा पर 7.4 फीसद की दर से ब्याज का भुगतान किया जाता है। पांच साल की सावधि जमा पर आयकर (आई-टी) अधिनियम की धारा 80 सी के तहत आयकर से लाभ भी मिलता है।

डाकघर आवर्ती जमा (आरडी): डाकघर आवर्ती जमा में 10 रुपये प्रति माह से निवेश किया जा सकता है। इस खाते में जमा राशि पर 6.9 फीसद की दर से ब्याज मिलता है। वहीं इस बचत योजना में एक साल के बाद 50 फीसद रकम निकलाने की भी सुविधा उपलब्ध होती है।

डाकघर मासिक बचत आय: इस खाते को कोई भी व्यक्ति खुलवा सकता है। इस खाते में जमा राशि पर 7.3 फीसद की दर से ब्याज मिलता है। जिसमें एक खाते में अधिकतम 4.5 लाख रुपये और जॉइंट खाते में 9 लाख रुपये की अधिकतम निवेश सीमा है, इस खाते को ट्रांसफर भी करवाया जा सकता है।

किसान विकास पत्र (केवीपी): इस खाते में जमा रूपये को ढाई साल बाद निकाला जा सकता है, इस पर 7.3 फीसद की दर से सालाना ब्याज मिलता है। इसमें निवेश की गई राशि 118 महीने (9 साल और 10 महीने) बाद दोगुनी हो जाती है।

15 वर्षीय पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ): इस खाते को 100 रुपये में खोला जा सकता है। इसमें एक वित्त वर्ष में अधिकतम एक लाख रुपए तक के निवेश पर कर छूट का लाभ मिलता है। इसमें जमा राशि पर 7.6 फीसद का ब्याज मिलता है। खाताधारकों को इस खाते में पूरे वित्त वर्ष में न्यूनतम 500 रुपये एवं अधिकतम 1.50 लाख जमा करवाने होते हैं। खाते का मैच्योरिटी पीरियड 15 साल का है। इसमें आप ज्वाइंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट: नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट योजना में सालाना 8.0 फीसद की दर से ब्याज मिलेगा। 100 रुपये और इससे ज्यादा का एनएससी ले सकते हैं। पहले इस योजना में निवेश करने पर सालाना 7.6 ब्याज दर मिलती थी।

सुकन्या समृद्धि खाता: इस खाते में एक वित्त वर्ष के दौरान न्यूनतम 1,000 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपयों का निवेश करना होता है। इसमें लंप-संप निवेश किया जा सकता है। यह खाता लड़की के पैदा होने के अगले 10 वर्षों के भीतर खुलवाया जा सकता है। इस खाते में 8.5 फीसद की दर से ब्याज मिलता है। लड़की के 21 साल पूरे होने पर यह खाता बंद हो जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.