Move to Jagran APP

PM Kisan: हर इंस्टॉलमेंट का स्टेटस ऐसे कर सकते हैं चेक, जानिए क्या होता है 'FTO is Generated..' का मतलब

PM Kisan Samman Nidhi Scheme प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) स्कीम के लाभार्थी आठवीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। केंद्र सरकार किसी भी वक्त इस स्कीम की आठवीं और चालू वित्त वर्ष की पहली किस्त जारी कर सकती है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Fri, 30 Apr 2021 01:50 PM (IST)Updated: Sat, 01 May 2021 03:43 PM (IST)
PM Kisan: हर इंस्टॉलमेंट का स्टेटस ऐसे कर सकते हैं चेक, जानिए क्या होता है 'FTO is Generated..' का मतलब
आप पीएम किसान स्कीम की लाभार्थी हैं तो घर बैठे हर इंस्टॉलमेंट का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) स्कीम के लाभार्थी आठवीं  किस्त का इंतजार कर रहे हैं। केंद्र सरकार किसी भी वक्त इस स्कीम की आठवीं और चालू वित्त वर्ष की पहली किस्त जारी कर सकती है। इससे देश के करोड़ों किसानों को कोविड-19 की दूसरी लहर के बीच आर्थिक मदद मिलेगी। केंद्र सरकार हर वित्त वर्ष में अप्रैल से जुलाई के मध्य पहली, अगस्त से नवंबर के बीच दूसरी और दिसंबर से मार्च के बीच तीसरी किस्त जारी करती है। इस तरह सरकार हर वित्त वर्ष में तीन बराबर किस्तों (दो-दो हजार रुपये) में किसानों को कुल छह हजार रुपये भेजती है। 

loksabha election banner

अगर आप पीएम किसान स्कीम की लाभार्थी हैं तो घर बैठे हर इंस्टॉलमेंट का स्टेटस चेक कर सकते हैं। आप पीएम किसान के पोर्टल या ऐप के जरिए बेहद आसानी से ऐसा कर सकते हैं। 

आइए जानते हैं स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

  • PM Kisan Scheme की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर लॉग-इन कीजिए।
  • यहां आपको 'Farmers Corner' में 'Benefeciary Status' पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद Aadhaar Number, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए।
  • अब आपने जिस ऑप्शन को सेलेक्ट किया है, वह नंबर डालिए।
  • इसके बाद 'Get Data' पर क्लिक कीजिए। 

अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी सही पायी जाती है तो आपके सामने एक पेज खुलकर आ जाएगा। 

इस पेज पर आपका नाम, मोबाइल नंबर के आखिरी चार अंक, आधार नंबर के आखिरी चार अंक देखने को मिलेंगे। साथ ही जिला, गांव, अकाउंट नंबर के आखिरी अंक और आईएफएससी कोड, रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ-साथ अन्य विवरण देखने को मिलेगा। इसके साथ ही हर किस्त का स्टेटस, बैंक का नाम, जिस अकाउंट में रकम क्रेडिट हुआ है उसके आखिरी चार अंक, क्रेडिट होने की तारीख और यूटीआर नंबर दिखेगा। 

PM Kisan Scheme के तहत स्टेटस चेक करने पर आपको हाल में रिलीज हुए इंस्टॉलमेंट के स्टेटस में यह लिखा हुआ दिख सकता है-  'FTO is Generated and Payment confirmation is pending' 

अब आप इसको लेकर परेशान हो सकते हैं कि इसका क्या मतलब हुआ। तो आइए हम इसका निहितार्थ समझाते हैं। दरअसल, जब स्टेटस में यह लिखा हुआ आता है तो इसका मतलब कि  सरकार की ओर से आपके 12 अंक के आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर सहित अन्य डिटेल्स को चेक कर लिया है और पेमेंट ऑर्डर जारी कर दिया गया है। 

यहां  FTO का मतलब है फंड ट्रांसफर ऑर्डर। हालांकि, इससे पेमेंट हो गया है, इस बात का पता नहीं चलता। लेकिन अगर ये आठ शब्द आपके स्टेटस में लिखा हुआ आ रहा है तो इसका मतलब है कि जल्द ही सरकार की ओर से पेमेंट हो जाएगा और रकम आपके खाते में आ जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.