Move to Jagran APP

PM Kisan Yojana: नौवीं किस्त का कर रहे इंतजार, तो जानिए आपके अकाउंट में कब आएंगे 2,000 रुपये

PM Kisan Yojana पीएम किसान योजना केंद्र सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजनाओं में शुमार है। इस स्कीम के तहत केंद्र सरकार देश के करीब 12 करोड़ किसानों के खातों में हर वित्त वर्ष में कुल छह हजार रुपये भेजती है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 06 Jul 2021 05:21 PM (IST)Updated: Wed, 07 Jul 2021 07:05 AM (IST)
PM Kisan Yojana: नौवीं किस्त का कर रहे इंतजार, तो जानिए आपके अकाउंट में कब आएंगे 2,000 रुपये
PM Kisan की किस्त हर चार माह में एक बार किसानों के खातों में सीधे आती है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के लाभार्थी हैं तो बेसब्री से इस स्कीम की नौवीं किस्त (PM Kisan 9th Installment) की प्रतीक्षा कर रहे होंगे। दरअसल, पीएम किसान योजना केंद्र सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजनाओं में शुमार है। इस स्कीम के तहत केंद्र सरकार देश के करीब 12 करोड़ किसानों के खातों में हर वित्त वर्ष में कुल छह हजार रुपये भेजती है। सरकार तीन बराबर किस्तों (दो-दो हजार रुपये की तीन किस्त) में किसानों को यह धनराशि भेजती है।

prime article banner

जानिए कब आएगी नौवीं किस्त

PM Kisan की किस्त हर चार माह में एक बार किसानों के खातों में सीधे आती है। इस तरह देखा जाए तो अप्रैल से जुलाई के बीच पहली किस्त, अगस्त से नवंबर के बीच दूसरी और दिसंबर से मार्च के बीच तीसरी किस्त सरकार किसानों के खातों में भेजती है। इस लिहाज से देखा जाए तो अगस्त से नवंबर के बीच कभी भी केंद्र सरकार नौवीं किस्त किसानों के खाते में भेज सकती है। हालांकि, आम तौर पर देखा जाता है कि सरकार हर चार माह के अंतराल पर इंस्टॉलमेंट भेज देती है। इस तरह इस बात की संभावना काफी प्रबल है कि किसानों को अगस्त में इस स्कीम की नौवीं किस्त मिल जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए किसानों के अकाउंट में ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते हैं। पीएम मोदी द्वारा इंस्टॉलमेंट रिलीज किए जाने के बाद अगले कुछ दिनों में किसानों के खातों में रकम पहुंच जाती है। इसकी वजह यह है कि केंद्र द्वारा पैसा रिलीज किए जाने के बाद एक FTO जेनरेट होता है। ऐसा राज्य सरकार द्वारा सभी तरह से लाभार्थी से जुड़े विवरण की पुष्टि के बाद किया जाता है। FTO जेनरेट होने के कुछ दिन बाद पैसे बैंक खाते में आ जाते हैं।

PM Kisan की वेबसाइट से चेक कर सकते हैं स्टेटस

सरकार द्वारा इंस्टॉलमेंट रिलीज किए जाने के बाद आप PM Kisan की वेबसाइट के जरिए स्टेटस चेक कर सकते हैं। आप PM Kisan की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर 'Farmers Corner' के अंतर्गत 'Beneficiary Status' के जरिए यह चेक कर सकते हैं।

पीएम किसान के लिए इस प्रकार कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

अगर आप इस स्कीम की अहर्ता शर्तों को पूरा करते हैं तो फटाफट रजिस्ट्रेशन करा लीजिए। इस स्कीम के लिए अप्लाई करना बहुत आसान है। आप इस स्कीम के लिए घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। आप पंचायत सचिव या पटवारी या स्थानीय कॉमन सर्विस सेंटर के जरिये इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

पीएम किसान के लिए अप्लाई करना बेहद आसान है। इस स्कीम में आप घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा आप पंचायत सचिव या पटवारी या स्थानीय कॉमन सर्विस सेंटर के जरिये इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK