Move to Jagran APP

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: बैंक अकाउंट में सरकार से 2000 रुपये चाहिए तो करना होगा ये काम, वरना भूल जाइए पैसा!

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 11th Installment प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त के लिए पीएम किसान पंजीकृत किसानों को eKYC करनी जरूरी है। इसे कैसे किया जा सकता है इसके बारे में लेख में जानकारी दी गई है।

By Lakshya KumarEdited By: Published: Sun, 20 Mar 2022 08:19 AM (IST)Updated: Mon, 21 Mar 2022 01:55 PM (IST)
PM Kisan Samman Nidhi Yojana: बैंक अकाउंट में सरकार से 2000 रुपये चाहिए तो करना होगा ये काम, वरना भूल जाइए पैसा!
PM Kisan Yojana: बैंक अकाउंट में 2000 रुपये चाहिए तो करना होगा ये काम, वरना भूल जाइए पैसा!

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के पात्र किसान परिवारों को सरकार द्वारा 6,000 रुपये प्रति वर्ष की वित्तीय सहायती दी जाती है। योजना का उद्देश्य आर्थिक तौर पर कमजोर किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इसके तहत साल भर में तीन समान किस्तों में 6,000 रुपये किसानों के बैंक खाते में भेजे जाते हैं। यह किस्तें दो-दो हजार रुपये की होती हैं। अभी तक सरकार द्वारा 10 किस्तें भेजी जा चुकी हैं और अब किसानों को 11वीं किस्त का इंतजार है, जो जल्द ही खत्म होने वाला है। 11वीं किस्त को अगले महीने किसानों के बैंक खाते में भेजा जा सकता है। 

loksabha election banner

ऐसा इसलिए माना जा रहा है क्योंकि जब से योजना शुरू की गई है, तब से अप्रैल से जुलाई अवधि की किस्त ज्यादातर बार अप्रैल में ही आई है। बता दें कि किस्तों को भेजने के लिए सरकार ने अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च अवधि तय की है। इन्हीं के अनुसार, किसानों के बैंक खाते में किस्त भेजी जाती है। योजना शुरू होने के बाद दूसरी किस्त (अप्रैल से जुलाई) अप्रैल 2019 में जारी की गई थी। फिर, 5वीं किस्त (अप्रैल से जुलाई) अप्रैल 2020 में जारी की गई। हालांकि, 8वीं किस्त (अप्रैल से जुलाई) मई 2021 में भेजी गई थी। ऐसे में यह ज्यादातर बार अप्रैल में भेजी गई है, इसीलिए इस बार भी इसके अप्रैल में आने की उम्मीद है।

हालांकि, इसके लिए किसानों को ईकेवाईसी अपडेट करानी बहुत जरूरी है। पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर लिखा गया है, "पीएम किसान पंजीकृत किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है। कृपया, आधार कार्ड आधारित ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए किसान कॉर्नर में ईकेवाईसी विकल्प पर क्लिक करें और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क करें।" इसके साथ ही यह भी कहा गया, "यूआईडीएआई से प्राप्त नोटिफिकेशन के अनुसार यूआईडीएआई की ओटीपी सेवाओं के रुक-रुककर काम करने के कारण ओटीपी सत्यापित करते समय प्रतिक्रिया में देरी और टाइम आउट हो सकता है।"

पीएम किसान योजना में ईकेवाईसी अपडेट करें

  • पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • eKYC विकल्प पर क्लिक करें।
  • आधार कार्ड नंबर भरें और सर्च पर क्लिक करें।
  • आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • नंबर पर ओटीपी आएगा।
  • ओटीपी को पेज पर निर्दिष्ट जगह पर दर्ज करें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.