Move to Jagran APP

विंटर वेकेशन का बना रहे हैं मन, तो कम खर्चे में ऐसे उठाएं ट्रिप का मजा

अक्सर देखा जाता है कि लोग घूमते वक्त प्राइवेट टैक्सी या कैब का सहारा लेते हैं, जिसके चलते उनका खर्च बढ़ जाता है

By NiteshEdited By: Published: Fri, 07 Dec 2018 02:52 PM (IST)Updated: Sun, 16 Dec 2018 01:15 PM (IST)
विंटर वेकेशन का बना रहे हैं मन, तो कम खर्चे में ऐसे उठाएं ट्रिप का मजा
विंटर वेकेशन का बना रहे हैं मन, तो कम खर्चे में ऐसे उठाएं ट्रिप का मजा

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। ठंड की छुट्टियां नजदीक हैं, अगर आप लंबे समय से कहीं जाने का मन बना रहे थे तो ये सही समय है। लेकिन ऐसे में सबसे बड़ा सवाल आपको अपने बजट को लेकर होगा। आप चाहते होंगे कि कम से कम खर्च में ठंड की छुट्टियों का मजा लिया जाए। हम इस खबर में आपको कुछ ऐसी ही ट्रिक बता रहे हैं जिसके जरिए आप कम खर्च में विंटर वेकेशन का आनंद ले पाएंगे।

loksabha election banner

कम खर्च वाले जगह को चुनें: आप ऐसी जगह घूमने के लिए चुनें जो आपके बजट के अनुरूप हो। यदि आपने किसी ऐसी जगह को घूमने के लिए चुना है जो आपके बजट के अनुरूप नहीं है तो पास के किसी एयरपोर्ट की खोज करें। आप हवाई सफर के बाद सड़क के रास्ते अपने डेस्टिनेशन पर पहुंच सकते हैं।

सस्ते ट्रेवल का चुनाव: अक्सर देखा जाता है कि लोग घूमते वक्त प्राइवेट टैक्सी या कैब का सहारा लेते हैं, जिसके चलते उनका खर्च बढ़ जाता है। इसलिए जब भी घूमने जाएं तो पब्लिक ट्रांसपोर्ट को चुनें, क्योंकि यह सस्ता होता है। विदेशों में कई डेस्टिनेशन ऐसे हैं जहां पास के जरिए सफर को ज्यादा सस्ता बनाया जा सकता है। यदि आपके पास अपनी गाड़ी नहीं है, तो आप किराए पर कार देने वाली कंपनी से कार ले सकते हैं।

टिकट बुकिंग: छुट्टियों से पहले और बाद में फ्लाइट टिकट महंगे होते हैं, इसलिए यदि आपने पहले से फ्लाइट बुक नहीं किया है, तो सबसे अच्छा है कि आप छुट्टियों पर पहले या बाद में फ्लाइट से यात्रा करें। शुरुआत में और सप्ताह के अंत में भीड़ से बचने के लिए सप्ताह के बीच में यात्रा की कोशिश करें।

ऑनलाइन टिकट बुकिंग करें: होटल और फ्लाइट की ऑनलाइन बुकिंग कर छूट का लाभ उठाएं। आप बुकिंग एप के जरिए भी कर सकते हैं। आप इसके लिए क्रेडिट कार्ड से भी बुकिंग कर सकते हैं। कुछ कंपनियां क्रेडिट कार्ड से बुकिंग पर अच्छा ऑफर देती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.