नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आपको अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाए तो आप क्या करेंगे। जाहिर है अपने दोस्‍त या रिश्‍तेदारों से इस पर बात करेंगे। अगर जरूरत ज्‍यादा बड़ी हो और दोस्‍त या रिश्‍तेदारों उतनी मदद कर पाने में समर्थ नहीं हैं फिर आपके पास पर्सनल लोन के अलावा कोई चारा नहीं बचता। पर्सनल लोन के लिए आपका क्रेडिट स्‍कोर बढ़िया होना चाहिए। तमाम बैंक पर्सनल लोन देते हैं।

पर्सनल लोन के फीचर

बैंक आपको पर्सनल लोन के तौर पर अधिकतम कितनी रकम दे सकते हैं यह आपकी आय, क्रेडिट रिपोर्ट, लोन चुकाने की क्षमता और कुछ अन्य कारकों पर निर्भर करता है। पर्सनल लोन अनसिक्योर्ड लोन होता है इसलिए बैंक इसे देने से पहले ग्राहक की हर तरह से तस्दीक कर लेते हैं।

पर्सनल लोन के फायदे

पर्सनल लोन क्रेडिट कार्ड की तुलना में एक बेहतर लोन विकल्प है क्योंकि आप इसमें अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट से ज्यादा राशि उधार ले सकते हैं। पर्सनल लोन के मामले में रिपेमेंट समान मासिक किस्तों (ईएमआई) में किया जाता है। इसीलिए आपको लोन देते वक्त ही यह बता दिया जाएगा कि आपको कब कितनी राशि चुकानी है।

पर्सनल लोन के लिए क्या है एलिजिबिलिटी

पर्सनल लोन के लिए अलग-अलग बैंकों की ओर से एलिजिबिलिटी के अलग अलग नियम हैं। इसकी डिटेल जानकारी आपको बैंक के वेबसाइट पर जाकर मिल जाएगी। पर्सनल लोन वेतनभोगी व्यक्तियों के साथ-साथ सेल्फ एम्प्लोय को भी मिलता है। इसके लिए जरूरी है कि आपके पास पर्सनल लेने के लिए आप कितना पैसा महीने में कमाते हैं इसका श्रोत होना चाहिए।

जरूरी दस्तावेज

पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते समय आय प्रमाण सबसे जरूरी दस्तावेज होता है। आप अपनी नई सैलरी स्लिप या हाल ही में आयकर रिटर्न जमा पर्ची दिखा सकते हैं। वैसे तो बैंक पर्सनल लोन के लिए अलग अलग दस्तावेज मांगते हैं, लेकिन आय का प्रमाण सब मांगते हैं। इसके अलावा पते का प्रमाण पत्र , पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पासपोर्ट, इनकी जरूरत भी लगती है।

पर्सनल लोन पर इंटरेस्ट रेट

अन्य लोन की तुलना में इसपर ब्याज ज्यादा देना होता है। आमतौर पर बैंक द्वारा निर्धारित ब्याज दर फ्लोटिंग रेट लोन और फिक्स्ड रेट लोन के आधार पर तय होता है।

कौन कौन से बैंक देते हैं पर्सनल लोन

State Bank of India, HDFC Bank, ICICI Bank, Kotak Mahindra, IDBI Bank, Standard Chartered Bank, Citibank 

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप