नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। रेल यात्रियों की सहूलियत में इजाफा करने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने हाल ही में फोन-पे के साथ एक अहम करार किया है। यह करार उन लोगों के लिए राहत की खबर लेकर आया है जिन्हें हर एक से दो महीने में रेल यात्रा करनी पड़ती है और वो डिजिटल भुगतान करना पसंद करते हैं।

अब आईआरसीटीसी और फोन-पे के बीच हुई इस साझेदारी की मदद से कस्टमर और यूजर्स यूपीआई, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड और फोन पे वॉलेट का इस्तेमाल करते हुए अपने बैंक अकाउंट से सीधे ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए आसानी से भुगतान कर सकेंगे। यह प्रक्रिया काफी आसान होगी। भुगतान के लिए फोन-पे का विकल्प 1 अगस्त से लाइव हो चुका है। फोन-पे और आईआरसीटीसी के बीच हुई इस साझेदारी का मकसद देशभर के भीतर डिजिटल पेमेंट को बूस्ट देने के साथ साथ इसके इस्तेमाल को प्रोत्साहित करना है। साथ ही यूजर्स को आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट एंड्रॉयड एप पर उपलब्ध अन्य सभी भुगतान विधियों के साथ यूपीआई का उपयोग करने में सक्षम बनाना भी है, ताकि वो आसानी से अपना भुगतान करना सीख सकें।

जल्द ही आईआरसीटीसी की वेबसाइट या रेल कनेक्ट एप के जरिए टिकट बुक करवाने के दौरान यूजर्स और कस्टमर्स को भुगतान के लिए किसी थर्ड पार्टी बैंक डिजिटल वॉलेट की जरूरत नहीं होगी क्योंकि आईआरसीटीसी खुद ही अपना पेमेंट एग्रीगेटर लाने की तैयारी कर चुकी है। इसका नाम IRCTC- iPay होगा जिसे इस महीने के आखिर तक नई वेबसाइट की लॉन्चिंग के साथ पेश कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि यह जानकारी आईआरसीटीसी ने कुछ महीनों पहले ट्वीट के जरिए दी थी। iPay में काफी सारे भुगतान विकल्प होंगे जैसे कि डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेशनल कार्ड, यूपीआई, ऑटो डेबिट, वॉलेट इत्यादि।

यह भी पढ़ें: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, टिकट रिजर्वेशन से जुड़े ये 10 नियम आपको मालूम होने चाहिए

रेल यात्री कृपया ध्यान दें, जानिए कैसे बुक और कैंसिल किए जाते हैं तत्काल टिकट

रेल यात्री कृपया ध्यान दें, टिकट बुक कराने से पहले जान लीजिए ये काम के नियम

Posted By: Praveen Dwivedi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप