Move to Jagran APP

कोई आपका Aadhaar Card चुराकर भी नहीं कर पाएगा उसका गलत इस्तेमाल, बस आपको करना होगा ये काम

आधार कार्ड को लॉक-अनलॉक करने के लिए सबसे पहले https//uidai.gov.in पर जाएं। इसके बाद का प्रोसेस लेख में आगे बताया गया है। चलिए आपको बताते हैं कि आप अपने आधार कार्ड को लॉक और अनलॉक कैसे कर सकते हैं।

By Lakshya KumarEdited By: Published: Sun, 29 May 2022 09:18 AM (IST)Updated: Sun, 29 May 2022 09:18 AM (IST)
कोई आपका Aadhaar Card चुराकर भी नहीं कर पाएगा उसका गलत इस्तेमाल, बस आपको करना होगा ये काम
कोई आपका Aadhaar Card चुराकर भी नहीं कर पाएगा उसका गलत इस्तेमाल, बस आपको करना होगा ये काम

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय नागरिकों के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। आधार कार्ड एक तरह से किसी भी व्यक्ति की अधिकारिक पहचान के रूप में भी काम करता है। मौजूदा समय में यह इतना महत्वपूर्ण दस्तावेज है कि अगर किसी व्यक्ति का आधार कार्ड चोरी हो जाए और गलत हाथों में पहुंच जाए, तो इसका दुरुपयोग भी हो सकता है। बीते समय में तमाम ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल किया गया है और अपराधों को अंजाम दिया गया। आधार कार्ड के गलत इस्तेमाल से लोन लेने के भी कई मामले सामने आए हैं।

loksabha election banner

आधार कार्ड को सुरक्षित रखना जरूरी

इन तमाम परिस्थितियों को देखते हुए हर व्यक्ति के लिए जरूरी है कि वह यह सुनिश्चित करें कि उसका आधार कार्ड सुरक्षित है और गलत हाथों में पहुंचने के बाद भी उसके आधार कार्ड का दुरुपयोग नहीं हो सकेगा। ऐसा करने के लिए बहुत जरूरी है कि आधार कार्डधारकों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि वह अपने आधार कार्ड को जरूरत पड़ने पर लॉक और अनलॉक भी कर सकते हैं। अगर आपके आधार कार्ड का कोई इस्तेमाल नहीं हो रहा है तो आप उसे लॉक करके रख सकते हैं और अगर आपको अपने आधार कार्ड का कहीं इस्तेमाल करना है तो आप उसे अनलॉक भी कर सकते हैं।

आधार कार्ड को लॉक-अनलॉक करने का फायदा

इसका सबसे बड़ा फायदा यही है कि लॉक होने की स्थिति में अगर आपका आधार कार्ड चोरी हो जाता है या खोया जाता है और किसी ऐसे व्यक्ति के हाथ लग जाता है, जिसके हाथों में आधार कार्ड नहीं लगना चाहिए था, तब भी आपका आधार कार्ड सुरक्षित रहता है और उसका दुरुपयोग नहीं हो पाएगा। चलिए, आपको बताते हैं कि आप अपने आधार कार्ड को लॉक और अनलॉक कैसे कर सकते हैं।

आधार कार्ड को लॉक और अनलॉक कैसे करें?

  • https://uidai.gov.in पर जाएं।
  • आधार सर्विसेस में लॉक-अनलॉक बायोमेट्रिक्स का विकल्प चुनें।
  • चेक बॉक्स को कंफर्म करें।
  • लॉक-अनलॉक बायोमेट्रिक्स पर क्लिक करें।
  • आधार संख्या और कैप्चा भरकर सेंड ओटीपी पर क्लिक करें।
  • ओटीपी भरें और सबमिट पर क्लिक कर दें।
  • एनेबल लॉकिंग फीचर पर क्लिक करें।
  • अब आपका आधार लॉक हो जाएगा।
  • इस प्रोसेस को फॉलो करके इसे अनलॉक भी कर सकते हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.