Move to Jagran APP

Aadhaar Card में नया मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए नहीं है किसी डॉक्यूमेंट की जरूरत, UIDAI ने किया स्पष्ट

आज के इस दौर में 12 अंकों की पहचान संख्या यानी आधार नंबर (Aadhaar Number) हर भारतीय के लिए काफी महत्वपूर्ण है। आधार कार्ड (Aadhaar Card) से ना सिर्फ हमारे पते की पुष्टि होती है बल्कि इससे पहचान का सत्यापन भी होता है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 26 Jan 2021 12:45 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jan 2021 05:29 PM (IST)
Aadhaar Card में नया मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए नहीं है किसी डॉक्यूमेंट की जरूरत, UIDAI ने किया स्पष्ट
आधार कार्ड में मोबाइल नंबर का अपडेटेड होना काफी जरूरी होता है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज के इस दौर में 12 अंकों की पहचान संख्या यानी आधार नंबर (Aadhaar Number) हर भारतीय के लिए काफी महत्वपूर्ण है। आधार कार्ड (Aadhaar Card) से ना सिर्फ हमारे पते की पुष्टि होती है, बल्कि इससे पहचान का सत्यापन भी होता है। हालांकि, इसके साथ ही साथ कई तरह की सेवाएं प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड और मोबाइल नंबर का लिंक होना बहुत जरूरी है। इस बात का भी ध्यान रखा जाना चाहिए कि आपके Aadhaar के साथ लिंक मोबाइल नंबर अपेडेटेड हो। इसका सीधा मतलब यह है कि आप जो मोबाइल नंबर यूज कर रहे हैं, वही Aadhaar Card के साथ लिंक होना चाहिए। 

loksabha election banner

हालांकि, आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड (Aadhaar Card) के साथ अपडेटेड नहीं है तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप बिना किसी डॉक्यूमेंट के आधार कार्ड के साथ अपना मोबाइल नंबर अपडेट करा सकते हैं। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने हाल में एक ट्वीट के जरिए इस बात की जानकारी दी है। UIDAI ने ट्वीट कर कहा है कि आधार नंबर के साथ मोबाइल नंबर को ऐड करने के लिए किसी तरह के दस्तावेज की जरूरत नहीं होती। आपको बस अपना आधार कार्ड लेकर निकटतम आधार सेवा केंद्र जाना होगा। आधार सेवा केंद्र पर आप मोबाइल नंबर को ऐड या अपडेट करने का रिक्वेस्ट कर पाएंगे।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर का अपडेटेड होना काफी जरूरी होता है। इससे आपको आधार से जुड़ी विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाने में मदद मिलती है। मसलन, मोबाइल नंबर अपडेटेड होने पर आप घर बैठे आधार कार्ड में नाम, पता से विवरण अपडेटेड करा सकते हैं। इसके अलावा इनकम टैक्स रिटर्न को ई-वेरिफाई कर सकते हैं। इसके अलावा ईपीएफ से जुड़ी कई तरह की सेवाओं का लाभ भी आप घर बैठे उठा सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.