मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अगर आपको कभी इमरजेंसी फंड की जरूरत पड़ जाए ऐसे में आप क्या करेंगे। कई बार ऐसा होता है कि आपके पास सेविंग फंड में पैसा रहने के बाद भी वो किसी खास समय के लिए पर्याप्त नहीं होता और आपको और पैसे की जरूरत महसूस होती है। ऐसी चुनौतियों से निपटने के लिए हम आपको अपनी संपत्ति के बदले कुछ लोन का विकल्प बता रहे हैं जिनसे आपको पैसा मिल जाएंगे और आपकी आपात स्थिति में वह काम आएंगे।

फिक्स्ड डिपॉजिट

इस पर आपको 95 फीसद तक लोन मिल सकता है। इसकी ब्याज दर फिक्स्ड डिपॉजिट रेट से 1 या 2 फीसद ज्यादा होगी। इसपर कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं देना होता है। इसके लिए आपकी उम्र 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और बैंक में एफडी अकाउंट भी होना चाहिए।

गोल्ड

इस पर 1000 रुपये से लेकर 2 करोड़ रुपये तक का लोन आपको मिल सकता है। गोल्ड के मार्केट वैल्यू का 75% तक लोन मिल सकता है। इसकी ब्याज दर 10 से 29% तक होगी। यह लोन 20 साल की अवधि तक के लिए मिल सकता है। लोन अमाउंट का 2 फीसद तक प्रोसेसिंग फीस देना होगा। 18 वर्ष से 75 वर्ष तक की आयु वाले इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इंश्योरेंस पॉलिसी

80 से 90 फीसद लोन अमाउंट मिल सकता है। इस पर आपको 9 से 12 फीसद का ब्याज चुकाना होगा। पॉलिसी पर LIC कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं लेता है। बैंक 250 रुपये से 500 रुपये तक नॉमिनल चार्ज वसूलते हैं। आप टर्म प्लान और यूलिप के बदले लोन नहीं ले सकते हैं, इसके लिए क्रेडिट स्कोर की जरूरत नहीं है।

प्रॉपर्टी के बदले लोन

ज्यादातर बैंक संपत्ति मूल्य के 60-70% का कर्ज देते हैं। इस पर आपको 8।8-15% तक ब्याज दर देना होता है। इसकी अवधि आमतौर पर 15 साल तक होती है, कुछ बैंक 25 वर्ष तक के लिए भी लोन देते हैं। इसके लिए वेतनभोगी लोगों को कम से कम तीन साल का कार्य अनुभव होना चाहिए। स्वरोजगार के लिए कम से कम पांच साल का व्यवसाय होना चाहिए। बैंक इसके लिए 750 से अधिक का CIBIL स्कोर पसंद करते हैं।

पीपीएफ के बदले लोन

दो साल के करीब उपलब्ध शेष राशि का अधिकतम 25% तुरंत उस वर्ष से पहले का है जिसमें कर्ज लागू किया गया है। इस पर आपको पीपीएफ ब्याज दर से 2% अधिक देना होता है। यह तीन साल की अवधि के लिए होता है।

सैलरी के बदले लोन

सैलरी के बदले लोन आपको आपकी नेट सैलरी के ढाई गुना तक मिल सकती है। कई बार यह छह गुना तक बढ़कर मिल सकती है। इसपर आपको 1 से 3 फीसद की दर से ब्याज देना होता है। लोन के लिए आपकी मासिक सैलरी 12 हजार से ज्यादा होनी चाहिए।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप