Move to Jagran APP

Special Economic Package: वित्त मंत्री से क्या राहत चाहते हैं उद्यमी, पढ़िए- कारोबारियों की राय

Special Economic Package उद्यमियों का कहना है कि निश्चित रूप से प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद उद्योग जगत में नई ऊर्जा का संचार हुआ है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Wed, 13 May 2020 12:54 PM (IST)Updated: Wed, 13 May 2020 02:24 PM (IST)
Special Economic Package: वित्त मंत्री से क्या राहत चाहते हैं उद्यमी, पढ़िए-  कारोबारियों की राय
Special Economic Package: वित्त मंत्री से क्या राहत चाहते हैं उद्यमी, पढ़िए- कारोबारियों की राय

गुरुग्राम, यशलोक सिंह। Special Economic Package: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार की रात आठ बजे राष्ट्र के नाम अपने संबोधन के दौरान हर सेक्टर के को राहत देने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया है। किस सेक्टर को कितना और किस प्रकार से इसका लाभ मिलेगा इसके लिए शाम चार बजे केंद्रीय वित्त मंत्र निर्मला सीतामरण के प्रेस कांफ्रेंस का इंतजार करना पड़ेगा। फिर भी उद्योग जगत के लोग इससे काफी उत्साहित हैं।

loksabha election banner

उद्यमियों का कहना है कि निश्चित रूप से प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद उद्योग जगत में नई ऊर्जा का संचार हुआ है। इस बात की पूरी उम्मीद की जा रही है कि वित्त मंत्री जब 20 लाख करोंड़ के पैकेज की घोषणा को अमली जामा पहनाने का जो काम करेंगी वह कोरोना महामारी काल में उद्योगों को वर्तमान में उठ खड़े होने और भविष्य में बड़े ग्रोथ की ओर अग्रसर होने में बड़ी भूमिका निभाएगी।

औद्योगिक एसोसिएशनों के प्रतिनिधियों और उद्यमियों का कहना है कि कोविड-19 महामारी के दौरान अर्थव्यवस्था के पुनरूद्धार की दिशा में इस राहत पैकेज का बड़ा योगदान होगा। उद्यमियों का कहना है कि इस आर्थिक राहत के वितरण के लिए प्रभावी तरीका सरकार को अपनाना चाहिए। सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इसका सीधा लाभ उद्योगों को दिया जाय। इसके लिए किसी प्रकार की शर्त और सरकारी विभागों का चक्कर नहीं लगाना पड़े। उद्यमी इस बात से काफी उत्साहित हैं कि सरकार ने देश की ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्शन के 10 फीसद की राहत दी है। यह बहुत बड़े राहत की घोषणा है। जमीनी स्तर पर इसे किस प्रकार से अमली जामा पहनाया जाएगा इस पर काफी कुछ निर्भर है।

मानेसर के आइएमटी इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के अध्यक्ष पवन यादव का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोविड-19 महामारी के काल में 20 हजार करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा एक बड़ा कदम है। किस सेक्टर को क्या और कितना कुछ मिलता है इसका पता तो केंद्रीय वित्त मंत्री की प्रेंस कांफ्रेंस के बाद ही चलेगा। कुल मिलाकर एमएसएमई सेक्टर के लिए इसमें काफी कुछ होगा इस बात की उम्मीद की जा रही है।

डीएम ऑटोमोटिव के डायरेक्टर दीपक मैनी का कहना है कि उम्मीद है कि केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज का इस प्रकार से एलान किया जाएगा जो उद्योग जगत के हर सेक्टर को राहत देगा। मैं ऑटोमोबाइल क्षेत्र से जुड़ा हुआ हूं। पिछले लगभग एक साल से इस क्षेत्र की हालत काफी खराब है। उम्मीद है कि केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा इस सेक्टर को बड़ी राहत देने की घोषणा की जाएगी। खासकर जीएसटी मामले में छूट दी जाएगी।

उद्योग विहार के गारमेंट एक्सपोर्टर अनिमेश सक्सेना का कहना है कि गारमेंट इंडस्ट्री की हालत काफी पतली है कि इसकी ओर से कोरोना संकट के पहले से ही राहत पैकेज की मांग की जा रही थी। जब से कोरोना वायरस का संकट आया है तब इस क्षेत्र की परेशानियां काफी खतरनाक स्तर तक बढ़ गई हैं। ऐसे 20 लाख करोंड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा से बड़ी उम्मीद बंधी है। अब लग रहा है स्थिति तेजी से ट्रैक पर आने लगेगी।

जीआइए अध्यक्ष जेएन मंगला का कहना है कि निश्चित रूप से 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा सराहनीय है। इस पैकेज का वितरण किस प्रकार से किया जाएगा जब इसकी असली तस्वीर केंद्रीय वित्त मंत्री के बयान के बाद स्पष्ट हो जाएगा।

फिर भी ऐसा लग रहा है कि सरकार उद्योगों को फिर से पटरी पर लाने का पुरजोर प्रयास कर रही है जल्द औद्योगिक हालात में सुधार होगा। मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर को गति मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.