Move to Jagran APP

IRCTC दे रहा माता वैष्णो देवी के दर्शन का मौका, जानिए इस पैकेज से जुड़ी खास बातें

ऐसे यात्री जो माता वैष्णो देवी के दर्शन करना चाहते हैं उनके लिए IRCTC एक पैकेज लेकर आया है। इसका नाम Mata Vaishnodevi Devi Ex Varanasi है। इस पैकेज के तहत ट्रेन के जरिये माता वैष्णो देवी जा सकते हैं।

By NiteshEdited By: Published: Tue, 29 Dec 2020 03:40 PM (IST)Updated: Wed, 30 Dec 2020 07:30 AM (IST)
IRCTC दे रहा माता वैष्णो देवी के दर्शन का मौका, जानिए इस पैकेज से जुड़ी खास बातें
माता वैष्णो देवी के दर्शन का मौका, जानिए इस पैकेज से जुड़ी खास बातें

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। ऐसे यात्री जो माता वैष्णो देवी के दर्शन करना चाहते हैं उनके लिए IRCTC एक पैकेज लेकर आया है। इसका नाम Mata Vaishnodevi Devi Ex Varanasi है। इस पैकेज के तहत ट्रेन के जरिये माता वैष्णो देवी जा सकते हैं। माता वैष्णो देवी जम्मू-कश्मीर के सबसे मुख्य धार्मिक स्थलों में से एक है। माता वैष्णो देवी मंदिर त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित है। माता वैष्णो देवी मंदिर जिन त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित है, वहां रविवार को हिमपात होने के बाद तापमान में गिरावट देखने को मिली है। बोर्ड की तरफ से बर्फबारी को देखते हुए इंतजाम किए गए है, ताकि भक्तों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो सके।

loksabha election banner

पैकेज से जुड़ी जानकारी

पैकेज का नाम

Mata Vaishnodevi Devi Ex Varanasi

कहां तक की यात्रा 

Mata Vaishnodevi Shrine

जाने का साधन

ट्रेन

ट्रेन नंबर

12237/12238

स्टेशन/ट्रेन खुलने का समय

BSB/ 12:40 HRS

LKO/18:00 HRS

क्लास

3AC

कब-कब यात्रा

हर गुरुवार

भोजन

2 नाश्ता, दो रात का खाना

होटल का नाम

Jai Maa Inn or similar

टूर का समय

अक्टूबर से मार्च

कितना खर्च

एक व्यक्ति, 14,600 रुपये

दो लोग

9450 रुपये

तीन लोग

8500 रुपये

बिस्तर के साथ बच्चा (5-11 वर्ष)

7300 रुपये

बिना बिस्तर का बच्चा

(5-11 वर्ष)

6800 रुपये

हिन्दू मान्यता के अनुसार, वैष्णो देवी मंदिर, शक्ति को समर्पित पवित्रतम हिंदू मंदिरों में से एक है, जो भारत के जम्मू और कश्मीर में वैष्णो देवी की पहाड़ी पर स्थित है। इस धार्मिक स्थल की आराध्य देवी, वैष्णो देवी को सामान्यतः माता रानी और वैष्णवी के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर, जम्मू और कश्मीर राज्य के जम्मू जिले में कटरा नगर के समीप अवस्थित है। यह उत्तरी भारत में सबसे पूजनीय पवित्र स्थलों में से एक है। मंदिर, 5,200 फ़ीट की ऊंचाई पर, कटरा से लगभग 12 किलोमीटर (7.45 मील) की दूरी पर स्थित है। टूर पैकेज से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आप IRCTC के वेबसाइट पर जाकर जानकारी ले सकते हैं। यह भारत में तिरूमला वेंकटेश्वर मंदिर के बाद दूसरा सर्वाधिक देखा जाने वाला तीर्थस्थल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.