Move to Jagran APP

पटरी पर लौटी देश की सबसे शाही ट्रेन, जानिए कितना है Fare और कैसी है सर्विस

दुनिया की सबसे महंगी और लग्जरी ट्रेन महाराजा एक्सप्रेस ने गुरुवार को नई दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से सफर शुरू किया। कोरोना महामारी के कारण बीते साल से बंद महाराजा एक्सप्रेस की गुरुवार से फिर शुरुआत की गई।

By Ashish DeepEdited By: Published: Fri, 24 Dec 2021 09:11 AM (IST)Updated: Fri, 24 Dec 2021 11:03 AM (IST)
पटरी पर लौटी देश की सबसे शाही ट्रेन, जानिए कितना है Fare और कैसी है सर्विस
दुनिया भर के कई हिस्सों में इस तरह की लग्जरी ट्रेन चलती हैं।

नई दिल्‍ली, आइएएनएस। दुनिया की सबसे महंगी और लग्जरी ट्रेन, महाराजा एक्सप्रेस ने गुरुवार को नई दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से सफर शुरू किया। कोरोना महामारी के कारण बीते साल से बंद महाराजा एक्सप्रेस की गुरुवार से फिर शुरुआत की गई। दुनिया भर के कई हिस्सों में इस तरह की लग्जरी ट्रेन चलती हैं। भारत में चलने वाली इस ट्रेन का नाम महाराजा एक्सप्रेस है। ट्रेन एक तरीके से चलता-फिरता फाइव स्टार होटल है। इस ट्रेन में 74 सीटें हैं, गुरुवार को 70 से ज्यादा यात्रियों ने अपना सफर शुरू किया।

loksabha election banner

दिल्ली से आगरा, रणथंभौर और जयपुर तक का सफर

4 दिन और 3 रात के सफर में यात्री दिल्ली से आगरा, रणथंभौर और जयपुर यात्री जाएंगे। वहां से फिर दिल्ली लौट कर आएंगे। इन यात्रियों की दिल्ली वापसी 27 दिसंबर की सुबह होगी। हालांकि महाराजा एक्सप्रेस इस रूट के अलावा कई अन्य रूटों पर भी चलती है। महाराजा एक्सप्रेस के इस साल तीन अन्य टूर पैकेज हैं।

2 लाख से 15 लाख रुपये तक है Fare

इस शाही सफर में वाकई यात्रियों को किसी महाराजा के महल की तरह अनुभव होता है। वहीं अगर किराए की बात की जाए तो महाराजा एक्सप्रेस की ट्रेन की टिकट तकरीबन 2 लाख से 15 लाख तक है। महाराजा एक्सप्रेस के पास 5 तरह के ट्रेन के पैकेज मौजूद हैं। देश में महाराजा एक्सप्रेस जितनी प्रसिद्ध है, उतनी ही विश्व में भी प्रसिद्ध है। महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन को साल 2017 में विश्व के सबसे लग्जरी ट्रेन का अवार्ड मिल चुका है।

यात्रियों के सोने के लिए ट्रेन के अंदर 14 केबिन

इस ट्रेन में यात्रियों के लिए कई तरह के सुइट पैकेज हैं। प्रेसीडेंशियल सुइट, एक्सप्रेस सुइट, जूनियर सुइट और डीलक्स केबिन शामिल हैं। वहीं ट्रेन की सुविधाओं की बात करें तो, यात्रियों के सोने के लिए ट्रेन के अंदर 14 केबिन मौजूद हैं। हर केबिन में फोन, एलसीडी टीवी, डीवीडी प्लेयर, इंटरनेट, इलेक्ट्रॉनिक लॉकर के साथ एक बाथरूम की सुविधा भी है।

भारतीय रेलवे की कैंटीन से खाना ऑर्डर कर सकते हैं

खास बात यह है कि ट्रेन में सफर करने वाले यात्री, अपने मन मुताबिक रेस्‍त्रां से या भारतीय रेलवे की कैंटीन से खाना ऑर्डर कर सकते हैं। इन ट्रेन में खाना शाही अंदाज में सोने और चांदी के बर्तनों में परोसा जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.