नई दिल्‍ली (मनीश कुमार मिश्र)। आज का दिन न सिर्फ देश की आम जनता के लिए बल्कि शेयर बाजार में निवेश और कारोबार करने वालों के लिए अहम हैं। लोकसभा चुनाव के नतीजे आने वाले हैं और आज शाम तक यह तय हो जाएगा कि केंद्र में किस राजनीतिक दल या गठबंधन की सरकार बनेगी। कारोबारियों और निवेशकों की निगाहें शेयर बाजार पर टिकी हैं। हमने देखा था कि एग्जिट पोल के बाद सोमवार को शेयर बाजार में जबरदस्‍त उछाल आया था। सेंसेक्‍स में 1422 अंकों की बढ़त दर्ज की गई थी। आज शेयर बाजार में क्‍या हो सकता है इसके लिए हमने बाजार विशेषज्ञों से बातचीत की। आइए जानते हैं कि रुझानों और नतीजों के अनुसार कैसी रहेगी बाजार की चाल।

बाजार विश्‍लेषक अंगरीश बलीगा कहते हैं कि अगर रुझानों और नतीजों में भाजपा और उसके सहयोगी दलों को बढ़त मिलती नजर आई तो शेयर बाजार में एक बार फिर जबरदस्‍त उछाल देखने को मिल सकता है। निफ्टी 12000 के स्‍तर को भी पार कर सकता है। उन्‍होंने कहा कि एग्जिट पोल के नतीजे विरले ही गलत साबित हुए हैं, इसलिए यह उम्‍मीद की जा सकती है कि आज नतीजों के हिसाब से बाजार में तेजी देखने को मिले। हालांकि, उन्‍होंने यह भी कहा कि अगर नतीजे एग्जिट पोल के हिसाब से नहीं आए तो बाजार में गिरावट भी देखने को मिल सकती है। 

एंजेल ब्रोकिंग के टेक्निकल और डेरिवेटिव्‍स के चीफ एनालिस्‍ट समीत चवन के अनुसार, आज का दिन घटनाक्रमों से भरपूर रहेगा। कारोबारियों और निवेशकों की निगाहें शेयर बाजार की हलचल पर टिकी रहेंगी। एग्जिट पोल के नतीजों से बाजार में खुशी की लहर देखी गई। अब, यह देखना अहम होगा कि बेहतर नतीजों की बदौलत बाजार कितना ऊपर जाता है। आज के दिन सेंसेक्‍स और निफ्टी नई ऊंचाई का रिकॉर्ड भी बना सकते हैं और निफ्टी 12,000 या इसके पार भी जाता नजर आ सकता है।

चवन के अनुसार, अगर नतीजे एग्जिट पोल से मेल नहीं खाते हैं तो बाजार में भारी बिकवाली देखने को मिल सकती है और निफ्टी 11,500 के स्‍तर को आजमा सकता है। आने वाले कारोबारी सत्रों में उतार-चढ़ाव का माहौल बना रहेगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Manish Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप