नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। बहुत से लोग छुट्टी के लिए पहले से प्लान करते हैं, जबकि कुछ लोगों का प्लान अचानक से बन जाता है। यह मायने नहीं रखता कि आपका प्लान क्या है और यह पहले से तय था या अभी रैंडम बन गया है। किसी भी सूरत में आपके लिए यात्रा बीमा बहुत ही जरूरी है। इसके अलावा, विदेशों में किसी इमरजेंसी सेवा का लाभ उठाना भी काफी महंगा है। ऐसे सभी खर्चों के लिए यात्रा बीमा योजनाएं हैं जो ग्राहकों को अधिकतम लाभ देती हैं। इस खबर में जानिए यात्रा बीमा के लाभ...

इमरजेंसी में एडवांस कैश: अगर आपने एक फुल यात्रा बीमा पॉलिसी खरीदा है तो विदेश में जाने के दौरान आपको इमरजेंसी कैश की सुविधा मिल सकती है। इमरजेंसी के हालात जैसे कि चोरी, सेंधमारी की स्थिति में इमरजेंसी कैश सुविधा आपके लिए यह सुनिश्चित करेगा कि आप अपनी यात्रा जारी रख सकें और भोजन, घर, ट्रांसपोर्ट और यहां तक कि घर वापस आने जैसे जरूरी खर्चों का भुगतान कर सकें।

शून्य कटौती: आपकी यात्रा बीमा पॉलिसी में आपका कटौती योग्य निर्धारण यह तय करने में एक बड़ी भूमिका निभाता है कि आपको किए गए दावे की स्थिति में कितना भुगतान करना होगा। यात्रा बीमा खरीदने के बाद आपका बीमाकर्ता आपकी कटौती योग्य राशि का भुगतान करने के बाद योग्य खर्चों का भुगतान करेगा।

मिस्ड कनेक्शन: अगर फ्लाइट में देरी की वजह से या किसी मिस्ड कनेक्शन की वजह से आप अपने डेस्टिनेशन पर नहीं पहुंच पाते हैं तो हो सकता है आप किसी दूसरे कनेक्टिंग फ्लाइट को भी मिस करेंगे। हालांकि, अगर आपके यात्रा बीमा में मिस्ड कनेक्शन का फायदा शामिल है, तो आपका बीमाकर्ता बीमित राशि तक का खर्च वहन करेगा। खर्चों में भोजन, परिवहन और आवास पर खर्च किया गया धन शामिल हो सकता है। 

Posted By: Nitesh