Move to Jagran APP

Tax Payers से लेकर LIC ग्राहक तक, जानें एक मार्च से आम आदमी पर असर डालेंगे कौन से बदलाव

आज से काफी सारे अहम बदलाव हो रहे हैं जो कि सीधे आम आदमी से जुड़े हुए हैं

By Praveen DwivediEdited By: Published: Fri, 01 Mar 2019 08:46 AM (IST)Updated: Fri, 01 Mar 2019 11:06 AM (IST)
Tax Payers से लेकर LIC ग्राहक तक, जानें एक मार्च से आम आदमी पर असर डालेंगे कौन से बदलाव
Tax Payers से लेकर LIC ग्राहक तक, जानें एक मार्च से आम आदमी पर असर डालेंगे कौन से बदलाव

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। एक मार्च 2019 से कुछ ऐसे बड़े बदलाव होने जा रहे हैं जो कि सीधे तौर पर आम आदमी की रोजमर्रा की जिंदगी से सरोकार रखते हैं। ऐसे में आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि चालू वित्त वर्ष (2018-19) के आखिरी महीने की पहली तारीख से क्या कुछ बदलने वाला है। जानिए इनके बारे में...

loksabha election banner

अब सिर्फ ई-रिफंड जारी करेगा आयकर विभाग: आयकर विभाग एक मार्च 2019 से केवल ई-रिफंड जारी करेगा। आयकर विभाग आज से सिर्फ इलेक्ट्रॉनिक मोड के जरिए करदाताओं के बैंक अकाउंट में रिफंड ट्रांसफर करेगा।

कर अधिकारियों का कहना है कि करदाताओं को अपने पैन को बैंक अकाउंट से लिंक करा लेना चाहिए। अगर आपका पैन आपके बैंक अकाउंट से नहीं जुड़ा है तो आपको रिफंड पाने में मुश्किल हो सकती है। ऐसे में आपको इनकम टैक्स रिफंड पाने के लिए अपनी बैंक ब्रांच को जल्द से जल्द जरूरी डिटेल देने होंगे। विभाग ने इसके लिए एडवाइजरी भी जारी की है।

पीएनबी का होम और ऑटो लोन होगा सस्ता: सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.10 फीसद की कटौती की है। पीएनबी ने नियामकीय फाइलिंग में जानकारी दी है कि नई दरें 1 मार्च 2019 से प्रभावी होंगी।

एक साल के कर्ज पर ब्याज दर 8.55 फीसद से कम कर 8.45 फीसद कर दी गई है। वहीं तीन साल की अवधि के कर्ज के लिए ब्याज दर कम कर 8.65 फीसद होगी। एक दिन, एक महीना, तीन, छह महीने के लिए एमसीएलआर को भी 0.10 फीसद कम कर क्रमश: 8.05 फीसद, 8.10 फीसद और 8.15 फीसद कर दिया गया है। बैंक ने बताया कि वहीं आधार दर 9.25 फीसद बनी रहेगी।

इलाहाबाद बैंक का भी लोन आज से होगा सस्ता: इलाहाबाद बैंक ने तीन साल की अवधि के लिए एमसीएलआर दरों में कटौती की घोषणा की है। बैंक की नई दरें 1 मार्च से प्रभावी हो रही हैं। बैंक ने 10 बेसिस प्वाइंट यानी 0.10 फीसद कटौती की घोषणा की है। इससे होम लोन, ऑटो लोन और अन्य खुदरा लोन सस्ते हो जाएंगे। बैंक ने एक रात, एक माह, तीन माह, छह माह, एक साल, दो साल और तीन साल की अवधि के लिए एमसीएलआर में 0.10 फीसद की कटौती की है। नई दरें क्रमश: 8.15 फीसद, 8.25 फीसद, 8.45 फीसद, 8.50 फीसद, 8.65 फीसद, 8.85 फीसद और 8.95 फीसद होंगी।

आज से डिजिटल हो रही है LIC: भारतीय जीवन बीमा निगम यानी LIC 1 मार्च 2019 से डिजिटल होने जा रही है। कोशिश करें कि अपने लेटेस्ट नंबर को एलआईसी के साथ अपडेट करवा लें नहीं तो आप एक बड़ी सेवा से वंचित रह सकते हैं। इस सुविधा से जब कभी भी एलआईसी के पॉलिसीधारकों के प्रीमियम भरने की तारीख नजदीक आएगी या प्रीमियम जमा नहीं करने पर पॉलिसी लैप्स होगी या उनका बोनस जुड़ेगा तो बीमा कंपनी की ओर से ऐसी सभी सूचनाएं एक एसएमएस के माध्यम से आपके मोबाइल पर भेजी जाएंगी।

यह भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस में खोलना चाहते हैं सेविंग अकाउंट, तो आपको ये बातें जाननी चाहिए

इन 5 सूरतों में रुक सकता है आपके पीपीएफ खाते में जमा पर मिलने वाला ब्याज, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.