Move to Jagran APP

अमीर बनने के लिए आपके काम आएंगी ये चार बातें

हर किसी का सपना होता है कि वह करोड़पति हो जाए

By NiteshEdited By: Published: Tue, 15 Jan 2019 04:20 PM (IST)Updated: Sat, 19 Jan 2019 01:30 PM (IST)
अमीर बनने के लिए आपके काम आएंगी ये चार बातें
अमीर बनने के लिए आपके काम आएंगी ये चार बातें

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। हर किसी का सपना होता है कि वह करोड़पति हो जाए, लेकिन इसके लिए कोई शॉर्टकर्ट नहीं होता। आप अपनी मेहनत से कमाए गए पैसे को बचाकर और सही तरीके से निवेश करके करोड़पति बन सकते हैं। इसके लिए आपको अपने माता-पिता सहित कई लोगों से पैसे बचाने के बारे में सलाह मिल सकती है, लेकिन यह आपकी वर्तमान जीवन शैली में फिट नहीं हो सकता है। हम इस खबर में पांच ऐसी बातें बता रहे हैं जिनको फॉलो कर आप निश्चित रूप से अपने करोड़पति सपने को पा सकते हैं।

loksabha election banner

कमाई से कम करें खर्च

खर्च में कटौती करना मुश्किल है। कभी-कभी सिर्फ दूसरों को दिखाने के लिए लोग ज्यादा खर्च कर जाते हैं, जिसकी वजह से वे बहुत अधिक कर्ज में डूब जाते हैं। यदि आप अचानक अपनी नौकरी खो देते हैं या किसी अन्य इमरजेंसी का सामना करते हैं तो यह आपको संकट में डाल देगा। इसलिए, हर महीने अपनी आय के एक निश्चित हिस्से को बचाना जरूरी है।

बचत आपकी मजबूरी होनी चाहिए

जब आप हर महीने बचत करते हैं तो उस राशि को एक व्यवस्थित निवेश योजना (एसआईपी) के माध्यम से निवेश करें। आप बैंक में आरडी भी कर सकते हैं। इन एसआईपी या आरडी को हमेशा लोन की ईएमआई के रूप में मानें जिसे आप कभी भी मिस नहीं कर सकते। इस तरह से बचत करना आपकी मज़बूरी हो जाएगी और आप ज्यादा पैसा बचा सकते हैं।

पैसे का इस्तेमाल

केवल बचत करना ही बेहतर नहीं है बल्कि बचत खाते में जो पैसा है उसका सही ढंग से सही जगह इस्तेमाल होना चाहिए। बचत बैंक खाते में या लिक्विड फंड में कम पैसा (संभवत: छह महीने का वेतन) रखें, जो किसी भी आपात स्थिति में काम आएगा और बाकी का निवेश म्युचुअल फंड या स्टॉक या रियल एस्टेट जैसे ज्यादा रिटर्न देने वाले उत्पादों में लगाएं।

अपने निवेश की योजना पर टिके रहें

अगर आप रिटायरमेंट या बच्चों की पढ़ाई या शादी जैसे लॉन्ग टर्म गोल के लिए इक्विटी फंड में SIP के जरिए पैसा लगा रहे हैं, तो SIP को बीच में न रोकें। एसआईपी जारी रखने से आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा। यदि आप बाजार सुधार के दौरान एसआईपी को तोड़ते हैं तो आप कम एनएवी पर यूनिट नहीं खरीद सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.