Move to Jagran APP

इंडिया पोस्ट ने शुरू की इंटरनेट बैंकिंग सेवा, जानिए खुद को कैसे कराएं रजिस्टर्ड और उठाएं फायदा

इंडिया पोस्ट की नई सुविधा के साथ ग्राहक एक डाकघर बचत बैंक खाते से दूसरे पीओएसबी खाते में धनराशि स्थानांतरित करने में सक्षम होंगे

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sun, 16 Dec 2018 03:37 PM (IST)Updated: Sun, 23 Dec 2018 06:33 PM (IST)
इंडिया पोस्ट ने शुरू की इंटरनेट बैंकिंग सेवा, जानिए खुद को कैसे कराएं रजिस्टर्ड और उठाएं फायदा
इंडिया पोस्ट ने शुरू की इंटरनेट बैंकिंग सेवा, जानिए खुद को कैसे कराएं रजिस्टर्ड और उठाएं फायदा

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट (डीओपी) के अंतर्गत काम करने वाले इंडिया पोस्ट ने इंटरनेट बैंकिंग सर्विसेज की शुरुआत की है। इंडिया पोस्ट ने अपने पोस्ट ऑफिस सेविंग्स बैंक (पीओएसबी) ग्राहकों के लिए इस सेवा की शुरुआत की है। इंडिया पोस्ट ने इसकी जानकारी अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर दी है। गौरतलब है कि राष्ट्रीय राजधानी के नेशनल मीडिया सेंटर में एक कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय संचार मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनोज सिन्हा ने इस सुविधा को लॉन्च किया।

loksabha election banner

इस नई सुविधा के तहत, ग्राहक एक डाकघर बचत बैंक खाते से दूसरे पीओएसबी खाते में धनराशि स्थानांतरित करने में सक्षम होंगे। यूजर सेविंग बैंक अकाउंट (बचत बैंक खाते) से आवर्ती जमा (आरडी) खाते और डाकघर के भविष्य निधि (पीपीएफ) खाते में ऑनलाइन जमा करने में भी सक्षम होंगे। पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक अकाउंट होल्डर इंडिया पोस्ट की इंटरनेट बैंकिंग फैसिलिटी के माध्यम से लेन-देन, आरडी खाता और सावधि जमा (एफडी) को खोलने और बंद करने में सक्षम होंगे।

इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapost.gov.in के मुताबिक ग्राहकों के पास वैलिड सिंगल या ज्वाइंट सेविंग अकाउंट होना चाहिए। साथ ही इंडिया पोस्ट की इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं का लाभ लेने के लिए जरूरी केवाईसी दस्तावेज, एक्टिव डीओपी एटीएम/डेबिट कार्ड, वैलिड यूनीक मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस और पैन (पर्मानेंट अकाउंट नंबर) होना चाहिए। पोस्ट ऑफिस सेविंग्स बैंक (पीओएसबी) ग्राहक ebanking.indiapost.gov.in के माध्यम से इंडिया पोस्ट की इंटरनेट बैंकिंग फैसिलिटी का फायदा उठा सकते हैं।

जानिए स्टेप बाई स्टेप तरीका:

  • अपनी नजदीकी शाखा से संपर्क करें और प्री-प्रिंटेड एप्लीकेशन फॉर्म भरें।
  • जरूरी दस्तावेजों के साथ इस फॉर्म को जमा कराएं।
  • एक बार रिक्वेस्ट के सफलतापूर्वक प्रोसेस होने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस अलर्ट भेजा जाएगा।
  • अब आप एसएमएस में मेंशन्ड किए गए यूआरएल के माध्यम से इंडिया पोस्ट के इंटरनेट बैंकिंग पेज को ओपन कर सकते हैं। आप इसके लिए इस पेज पर क्लिक कर सकते हैं https://ebanking.indiapost.gov.in। इस पर क्लिक करते ही आपके सामने ये पेज ओपन होगा।

  • "न्यू यूजर एक्टिवेशन" के हाइपरलिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान दें इसको कन्फीगर करने के लिए आपके पास आपकी कस्टमर आईडी या सीआईएफ आईटी और अकाउंट आईडी होनी चाहिए।
  • इसके बाद आपको जरूरी डिटेल भरनी होंगी और इंटरनेट बैंकिंग फैसिलिटी को कन्फीगर करना होगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.