Move to Jagran APP

घर खरीदने से पहले ध्यान रखें ये बातें, नहीं उठाना पड़ेगा नुकसान

घर खरीदते समय आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए

By Pramod Kumar Edited By: Published: Thu, 25 Oct 2018 04:26 PM (IST)Updated: Sun, 04 Nov 2018 12:11 PM (IST)
घर खरीदने से पहले ध्यान रखें ये बातें, नहीं उठाना पड़ेगा नुकसान
घर खरीदने से पहले ध्यान रखें ये बातें, नहीं उठाना पड़ेगा नुकसान

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अपना घर खरीदना लोगों का सपना होता है। इसके लिए लोग अपनी कमाई का बड़ा हिस्सा निवेश करते हैं। आजकल शहरों में बिल्डर्स घर बनाकर बेचते हैं। पिछले कुछ समय में ऐसे मामले सामने आए हैं जहां बिल्डर्स ने पैसा ले लिया, लेकिन घर नहीं बनाया या ग्राहकों को पैसा देकर भी अपना घर नहीं मिला। इसलिए घर खरीदते समय आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपके साथ ऐसी घटना ना हो। आइए जानते हैं उन बातों को जो आपको ध्यान रखनी चाहिए-

loksabha election banner

बिल्डर की विश्वसनीयता

हाल के दिनों में कई हाउसिंग प्रोजेक्ट लेट होने के मामले सामने आए हैं। इन मामलों में ग्राहकों को पैसे देने के बावजूद घर नहीं मिला। इसलिए आप जिस बिल्डर से घर लेने की योजना बना रहे हैं उसकी विश्वसनीयता जरूर देख लें। पैसे निवेश करने से पहले उस बिल्डर के पुराने रिकॉर्ड और आर्थिक स्थिति के बारे में पता लगाए। पूरी तरह निश्चित होने के बाद ही घर खरीदने के लिए निवेश करें।

जरूरी लाइसेंस और दूसरी मंजूरियां

किसी भी हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए कई तरह के लाइसेंस और मंजूरियां लेनी होती हैं। इन कामों में काफी वक्त लगता है। अगर ये मंजूरियां और लाइसेंस नहीं होते तो ऐसी स्थिति में प्रोजेक्ट अधर में रह सकता है। इसलिए इस यह बात सुनिश्चित कर लें कि जिस बिल्डर से आप घर खरीद रहे हैं उसे इस प्रोजेक्ट के लिए जरूरी मंजूरी और लाइसेंस मिले हैं या नहीं। इनमें टाइटल डीड, रिलीज सर्टिफिकेट, प्रोपर्टी टैक्स रिसिप्ट और फायर अप्रूवल जैसी चीजें शामिल हैं।

हिडन कॉस्ट का रखें ध्यान

आप जो संपत्ति खरीदने जा रहे हैं उसकी कीमत कई चीजों पर निर्भर करती है। इसमें कई फीस और चार्ज शामिल होते हैं। ये आपको संपत्ति की मूल कीमत के अलावा देने होते हैं। इसलिए घर खरीदने से पहले सारी फीस और दूसरे चार्जेस क्लियर कर लें। यह ध्यान रखें कि जब आप डील फाइनल कर रहे हों उस वक्त कोई हिडन कॉस्ट बाकी नहीं रह गई हो।

घर की लोकेशन

घर लेने से पहले उसकी लोकेशन के बारे में भी गंभीरता से सोचना चाहिए। हमेशा ऐसी जगह घर लें जहां से शॉपिंग सेंटर, स्कूल, हस्पताल, बस स्टॉप जैसी जगहें नजदीक हो। इससे आप शहर से कनेक्टिड भी रहेंगे और आपको जरूरी जगहों पर जाने के लिए ज्यादा समय भी खर्च नहीं करना पड़ेगा। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि भविष्य में उस जगह के आसपास मेट्रो स्टेशन या एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेगी या नहीं। अगर आपके घर के आसपाल एयरपोर्ट या मेट्रो स्टेशन बनते हैं तो आपकी संपत्ति की कीमत में उछाल आ सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.