नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने एक लाइव स्ट्रीमिंग मैकेनिज्म डेवलप किया है जो कि यात्रियों को अनुमति देगा कि वो देख सकें कि जो खाना उन्हें यात्रा के दौरान परोसा जाता है वो कैसे बनता है। रेलवे में जो खाना यात्रियों को दिया जाता है वो नेशनल ट्रांसपोर्टर के विभिन्न बेस किचन में तैयार और पैक्ड किया जाता है।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में हुई इस बैठक में इस कदम का सुझाव दिया था। आईआरसीटीसी की ओर से जारी किए गए एक बयान के मुताबिक रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर बेस किचन में खाना बनाने की लाइव स्ट्रीमिंग का उद्घाटन किया गया। आईआरसीटीसी ने इससे पहले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल को लॉन्च किया था जिसका इस्तेमाल सीसीटीवी फुटेज में स्वच्छता संबंधी खामियों का पता लगाने के लिए किया गया ताकि संबंधित व्यक्तियों को कार्यवाही शुरू करने के लिए इससे जुड़ा आदेश दिया जा सके।

आईआरसीटीसी की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया, “लाइव स्ट्रीमिंग प्रणाली पारदर्शिता बढ़ाने का काम करेगी साथ ही यह यात्रियों के मन में आईआरसीटीसी के फूड के प्रति भरोसा बढ़ाने का काम करेगी। इस लाइव स्ट्रीमिंग का इस्तेमाल आईआरसीटीसी की वेबसाइट के गैलरी लिंक से कोई भी कर सकता है।”

इससे पहले आईआरसीटीसी की स्टेट ऑफ द आर्ट की सेंट्रल किचन (नोएडा) में लोहानी ने खाना बनाने की प्रक्रिया का निरीक्षण किया। यह किचन 10,000 मील राजधानी, शताब्दी और दूरंतो जैसी 17 ट्रेनों के लिए तैयार करता है। ये ट्रेनें नई दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन और आनंद विहार रेलवे स्टेशन से चलती हैं।

Posted By: Praveen Dwivedi