Move to Jagran APP

रेलयात्री ध्‍यान दें! IRCTC पर ऐसे जानें आपके टिकट कंफर्म होने का कितना है चांस

भारतीय रेलवे की ऑनलाइन टिकटिंग ब्रांच आईआरसीटीसी यूजर्स को अपनी वेबसाइट और मोबाइल एप के जरिए ट्रेन टिकट ऑनलाइन बुक करने की सुविधा प्रदान करता है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Fri, 17 May 2019 05:24 PM (IST)Updated: Mon, 20 May 2019 09:45 AM (IST)
रेलयात्री ध्‍यान दें! IRCTC पर ऐसे जानें आपके टिकट कंफर्म होने का कितना है चांस
रेलयात्री ध्‍यान दें! IRCTC पर ऐसे जानें आपके टिकट कंफर्म होने का कितना है चांस

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) एक सर्विस ऑफर करता है, जहां वेटलिस्टेड ट्रेन टिकट होल्डर्स को कन्फर्म होने के उनके चांस के बारे में जानने में मदद करता है। भारतीय रेलवे की ऑनलाइन टिकटिंग ब्रांच आईआरसीटीसी यूजर्स को अपनी वेबसाइट और मोबाइल एप के जरिए ट्रेन टिकट ऑनलाइन बुक करने की सुविधा प्रदान करता है। आईआरसीटीसी के CNF प्रोबेबिलिटी फीचर के जरिए ट्रेन टिकटों की बुकिंग करते समय वेटिंग-लिस्टेड टिकटों के कंन्फर्मेशन चांस के बारे में जानने और रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसलेशन के बारे में जानने में मदद करता है।

prime article banner

आईआरसीटीसी पर जाकर वेटलिस्टेड या आरएसी बुकिंग के कन्फर्मेशन की जानकारी कैसे प्राप्त करें:

ट्रेन टिकट के कंफर्मेशन के चांस की जांच के लिए एक रजिस्टर्ड यूजर को आईआरसीटीसी वेबसाइट या मोबाइल एप्लिकेशन में लॉग इन करना है। यूजर ट्रेन, क्लास, यात्रा की तारीख और अन्य जानकारी के बाद आगे बढ़ सकता है।

जब यूजर किसी ट्रेन का चयन करने की जगह 'चेक अवेलेबिलिटी एंड प्राइस' ऑप्शन पर क्लिक करता है तो अगले पेज पर CNF प्रोबेबिलिटी टैब दिखता है।

आईआरसीटीसी पोर्टल यूजर को दूसरे पेज पर भेज देता है जो किसी खास ट्रेन की अवेलेबिलिटी स्टेट्स के बारे में जानकारी शो करता है। यूजर को अवेलेबिलिटी सेक्शन के अंदर CNF प्रोबेबिलिटी ऑप्शन मिल सकता है।

उस पर क्लिक करके व्यक्ति यात्रा के उस विशेष दिन के लिए चयनित ट्रेन के लिए रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसलेशन या कन्फर्मेशन के चांस के बारे में जान सकता है।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.