Move to Jagran APP

IRCTC रेल यात्रियों को देती है ये 10 सुविधाएं, जिन्हें कम लोग ही जानते हैं

आईआरसीटीसी के माध्यम से आप ऑनलाइन अपनी पसंद का खाना भी आसानी से ऑर्डर कर सकते हैं

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 08:32 AM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 08:57 AM (IST)
IRCTC रेल यात्रियों को देती है ये 10 सुविधाएं, जिन्हें कम लोग ही जानते हैं
IRCTC रेल यात्रियों को देती है ये 10 सुविधाएं, जिन्हें कम लोग ही जानते हैं

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। हर रोज करोड़ों लोगों को भारत भ्रमण करवाने वाली इंडियन रेलवे यात्रियों को ऐसी काफी सारी सुविधाएं उपलब्ध करवाती है जिन्हें बेहद कम लोग ही जानते हैं। लेकिन अगर आपको साल में कई बार ट्रेन से सफर करना पड़ता है तो आपको कम से कम इन नियमों के बारे में पता होना चाहिए। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको ऐसी ही दस बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे काफी सारे लोग अनजान रहते हैं। तो जानिए इन जरूरी बातों को।

loksabha election banner

मिलती है व्हीलचेयर की सुविधा: आमतौर पर ट्रेन से कुछ बुजुर्ग लोगों को भी यात्रा करनी पड़ती है। जिन लोगों के पैर साथ नहीं देते हैं उनके लिए कभी-कभी ट्रेन का सफर मुश्किल हो जाता है। हालांकि अब आईआरसीटीसी ने हाल ही में व्हीलचेयर और एसिसटेंट उपलब्ध कराने की सुविधा शुरू की है। यह खास सुविधा वरिष्ठ नागरिकों और शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के लिए है। आरएसी और वेटिंग टिकट वालों को भी यह सुविधा नि:शुल्क दी जाती है। हालांकि यह सुविधा फिलहाल कुछ ही स्टेशनों पर उपलब्ध है।

मिलता है पसंद का खाना: रेल यात्री अक्सर खाने की गुणवत्ता को लेकर शिकायत करते रहते हैं। हालांकि ई-कैटरिंग के अंतर्गत आईआरसीटीसी आपकी मांग पर मनपसंद खाना ट्रेन में उपलब्ध कराता है। जिस ट्रेन में पैंट्री कार नहीं होती है उसमें आप इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। बस इसके लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन या मोबाइल से मैसेज कर आर्डर करना होगा। साथ ही आपको अपनी ट्रेन, कोच और बर्थ नंबर के साथ उस स्टेशन का नाम डालना होगा जहां आपको खाना चाहिए। इस लिंक (https://www.ecatering.irctc.co.in/) के इस्तेमाल से आप अपनी पसंद का खाना ऑर्डर कर सकते हैं।

ऑनलाइन बुक करा सकते हैं रिटायरिंग रूम: आप आईआरसीटीसी पर ऑनलाइन रिटायरिंग रूम भी बुक करा सकते हैं। आप सिंगल/ डबल एसी या नॉन एसी रूम बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको https://www.irctctourism.com/#/tourpkgs पर जाना होगा।

यात्रियों को लाने और ले जाने के लिए मिलती है कैब की सुविधा: रेल यात्रियों को रेलवे स्टेशन तक आने और वहां से बाहर जाने के लिए आईआरसीटीसी कैब की सुविधा भी उपलब्ध करवाता है। आपको इस तरह की कैब बुक कराने के लिए https://www.irctctourism.com/#/tourpkgs पर जाना होगा।

स्पेशल टूर पैकेज की भी मिलती है सुविधा: https://www.irctctourism.com/#/tourpkgs इस लिंक की मदद से आप सिर्फ कैब ही नहीं बल्कि आप किसी बड़े शहर में घूमने या फिर तीर्थ स्थलों का भ्रमण करने के लिए स्पेशल टूर पैकेज का भी चुनाव कर सकते हैं।

अपना टिकट ट्रांसफर कर सकते हैं आप: कभी-कभी ऐसा भी होता है जब आपके पास रेलवे की कन्फर्म टिकट होती है, लेकिन किसी कारणवश आपको यात्रा कैंसिल करनी पड़ जाती है, ऐसे में अगर आप अपनी जगह किसी और को भेजना चाहें वो वह (आपकी टिकट) टिकट उसके नाम ट्रांसफर की जा सकती है। हालांकि आपको यह काम यात्रा के 48 घंटे पहले करना होगा। यानी अगर आप चाहें तो आप अपने पारिवारिक सदस्य को अपनी टिकट ट्रांसफर कर उसे यात्रा पर भेज सकते हैं। आप अपना टिकट सिर्फ अपने पारिवारिक सदस्यों को ही ट्रांसफर कर सकते हैं। जैसे कि मां, पिता, भाई, बहन, बेटा, बेटी, पति और पत्नी। इसके अलावा किसी अन्य व्यक्ति को इस ट्रिकट को ट्रांसफर कराने की इजाजत नहीं है।

बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते हैं आप: यूजर आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट लाग-इन कर बोर्डिंग स्टेशन का नाम बदल सकते हैं। इंडियन रेलवे उस सूरत में बोर्डिंग स्टेशन के नाम में बदलाव की अनुमति नहीं देती है जब टिकट ऑफलाइन मोड में बुक किया गया हो। जिस भी यात्री ने आईआरसीटीसी के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक कराया हो वो ट्रेन के डिपार्चर से 24 घंटे पहले तक बोर्डिंग स्टेशन के नाम में बदलाव कर सकता है।

इन लोगों को मिलती है सस्ती टिकट: ऑफलाइन माध्यम से टिकट खरीदने पर विकलांग व्यक्तियों, मरीजों, वरिष्ठ नागरिकों, पुरस्कार विजेता (अवार्डी), शहीदों की विधवाएं, छात्रों, युवाओं, कलाकारों, खिलाड़ियों, मेडिकल प्रोफेशनल्स और अन्य लोगों को सस्ती टिकिटें उपलब्ध कराई जाती है। यह छूट श्रेणी के आधार पर 25 फीसद से 100 फीसद तक होती है। हालांकि अगर ऑनलाइन माध्यम से टिकट बुक कराई जाती है तो इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) पर सिर्फ वरिष्ठ नागरिकों को ही छूट उपलब्ध करवाई जाती है।

आरएसी वालों को भी मिल सकती है बर्थ: वो यात्री जिनकी टिकट आरएसी (रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन) श्रेणी की है उन्हें शुरुआती तौर पर बैठने भर के लिए सीट उपलब्ध करवाई जाती है और बाद में स्थान मिलने पर उन्हें बर्थ भी उपलब्ध करवाई जा सकती है। यह उस सूरत में होता है जब काफी सारे यात्री अंतिम मिनटों में अपनी टिकट कैंसिल कराते हैं या फिर यात्री समय पर स्टेशन नहीं पहुंचते हैं।

आसानी से मिल जाती है टिकट की डुप्लीकेट कॉपी: अगर आपने रिजर्वेशन काउंटर से टिकट ली है और किसी वजह से टिकट गुम हो गई है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, आप उसकी डुप्लीकेट कॉपी भी निकलवा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.